home page

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए आई अपडेट, अब बिना लाइन के मिलेगी ये दो टिकट

How to Book Platform Ticket Online, Indian railways: किसी नजदीकी को छोड़ने के लिए रेलवे स्टेशन गए हों और टिकट काउंटर(Ticket Counter) पर लंबी-चौड़ी लाइन हो तो  प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket ) खरीदना एक बड़ा सिरदर्द साबित हो सकता है.
 | 

HR Breaking News : नई दिल्ली : अगर ट्रेन के छूटने का वक्त नजदीक हो तो टेंशन और ज्यादा बढ़ जाती है. इसके अलावा, अगर बिना रिजर्वेशन सफर करना हो तो स्टेशन पर अनारक्षित या अनरिजर्व्ड टिकट खरीदने में भी अच्छा खासा वक्त खर्च होता है.

इन सभी मुश्किलों का हल रेलवे का यूटीएस मोबाइल ऐप है. ऐप की मदद से अनरिजर्व्ड से लेकर प्लेटफॉर्म टिकट  (Platform Ticket ) तक आसानी से बुक किए जा सकते हैं. इसके अलावा, इसके जरिए सीजन टिकट बुकिंग और रिनुअल की भी सुविधा है.

UTS यानी अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम. यह ऐप एंड्रॉएड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध है. ऐप को सेंटर फॉर रेलवे रिजर्वेशन सिस्टम्स (CRIS) ने बनाया है. इसके जरिए हार्ड कॉपी और पेपरलेस टिकट, दोनों पाने का  विकल्प मिलता है. अब इस ऐप को हिंदी में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Ticket Booking : हर बार मिलेगी रेल की कंफर्म टिकट, अनपनाएं ये टिपस


UTS ऐप के क्या हैं फायदे 


सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि टिकट खरीदने के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं है. यह पेपरलेस व्यवस्था है और पर्यावरण के अनुकूल है. ऐप से बुक टिकट को बिना इंटरनेट कनेक्शन ऑफलाइन मोड (internet connection offline mode) में टीटीई को दिखाया जा सकता है.

आखिरी वक्त में यात्रा की प्लानिंग की हो तो यह ऐप बेहद मददगार साबित हो सकता है. यह ऐप पूरी तरह कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देता है. इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई, डेबिट-क्रेडिट कार्ड, वॉलेट आदि सभी तक के पेमेंट मोड को सपोर्ट करता है. और तो और, रेल वॉलेट की सुविधा का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को कुछ छूट भी मिलती है.  

Ticket Booking : हर बार मिलेगी रेल की कंफर्म टिकट, अनपनाएं ये टिपस


टिकट बुक करने से पहले  


ऐप में 5 किस्म की टिकट बुकिंग की सुविधा मिलती है. नॉर्मल बुकिंग, क्विक बुकिंग, प्लेटफॉर्म बुकिंग, सीजनल बुकिंग और क्यूआरबुकिंग. क्यूआर बुकिंग के लिए विभिन्न रेलवे स्टेशनों के बाहर क्यूआर कोड लगे होते हैं, जिन्हें स्कैन करके टिकट बुक किए जा सकते हैं.

ऐप डाउनलोड करने के बाद कोई बुकिंग करने से पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. अपनी डिटेल्स सब्मिट करके रजिस्ट्रेशन करने के बाद लॉगिन कीजिए.

Ticket Booking : हर बार मिलेगी रेल की कंफर्म टिकट, अनपनाएं ये टिपस

किसी भी तरह की बुकिंग के दौरान कन्फर्म टिकट पाने के लिए आर-वॉलेट में टिकट के मूल्य का बैलेंस जरूर मेंटेन करें. रजिस्ट्रेशन करते ही जीरो बैलेंस वाला आर-वॉलेट क्रिएट हो जाता है, जिसे इंटरनेट बैंकिंग और अन्य माध्यमों से रिचार्ज किया जा सकता है. 


टिकट बुक करने के लिए 


अनारक्षित और बिना रियायत वाले टिकट बुक करने की एक शर्त ये है कि वो यात्रा वाले दिन ही बुक किए जा सकते हैं. इस ऐप में अडवांस टिकट बुक करने की सुविधा नहीं है.

इसके अलावा, अगर जीपीएस लोकेशन ऑन नहीं है तो उसे ऑन कर लें वर्ना टिकट बुक नहीं होगा. अनारक्षित टिकट बुक करने के लिए क्विक बुकिंग में जाकर बुक टिकट्स को सेलेक्ट करें.

Ticket Booking : हर बार मिलेगी रेल की कंफर्म टिकट, अनपनाएं ये टिपस

इसके बाद, लिस्ट से फेवरेट रूट सेलेक्ट करें. फेवरेट रूट की लिस्ट प्रोफाइल से ऐड की जा सकती है. यह भी जरूरी है कि प्लेटफॉर्म टिकट या अनारक्षित टिकट बुक करते वक्त आपका मोबाइल रेलवे स्टेशन के 2-5 किमी के दायरे में और रेलवे ट्रैक से 15-25 मीटर दूर हो. यानी अगर आप प्लेटफॉर्म पर खड़े होकर टिकट बुक करने की कोशिश करेंगे तो ऐसा नहीं हो पाएगा.