home page

Indian Railways ने किया ऑनलाइन बुकिंग काे लेकर यह बड़ा बदलाव

Big change in Online Ticket Booking : भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने ऑनलाइन टिकट (Online Ticket) बुकिंग  को बड़ा बदलाव किया है। जानें क्या किया बदलाव...

 | 
Indian Railways ने किया ऑनलाइन बुकिंग काे लेकर यह बड़ा बदलाव 

HR Breaking News, New Delhi: अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं और इसके लिए ऑनलाइन टिकट करवाते हैं, तो आपके लिए हम खास जानकारी लेकर आए हैं।  दरअसल, भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव किया है।


नियमों में बदलाव के बाद बात करें तो अब आपको टिकट बुकिंग में कम समय लगने जा रहा है। रेलवे की तरफ से लिए गए फैसले के बाद बात की जाए तो अब आपको टिकट बुकिंग के दौरान डेस्टिनेशन एड्रेस नहीं देने की जरूरत है।

भारतीय रेलवे ने मार्च 2020 में कोरोना महामारी के मामले तेजी से फैलने को लेकर आईआरसीटीसी (IRCTC) वेबसाइट और ऐप पर टिकट बुकिंग कराते समय डेस्टिनेशन एड्रेस डालना जरूरी कर दिया गया था। लेक‍िन कोव‍िड-19 के मामलों में कमी आने पर अब IRCTC की तरफ से यात्रियों से गंतव्‍य के एड्रेस के बारे में जानकारी नहीं करने जा रही है। रेल मंत्रालय की तरफ से भी यह आदेश लागू किया जा चुका है।


रेलवे की तरफ से नियम वापस लिया जाएगा वापस

कोविड केस बढ़ने पर गंतव्‍य का पता कोविड पॉजिटिव शख्‍स की ट्रेसिंग में काफी सहायता करता है। कोरोना काल में संक्रमण पर काबू पाना है तो रेलवे ने कई तरह के नियम लागू कर दिय़ा था। कोरोना के मामलों में कमी आने और हालात सामान्य होने पर एक-एक करके नियम वापस लिए होने जा रहे हैं।

सॉफ्टवेयर में किया गया है बदलाव

रेल मंत्रालय की तरफ से बदलाव किए जाने के साथ देखा जाए तो अब ऑनलाइन टिकट बुकिंग में कम समय लगने जा रहा है। पहले डेस्‍ट‍िनेशन का एड्रेस फिल करने में एक से दो मिनट का समय लगना शुरु हो जाता है। रेलवे मिनिस्ट्री के डेस्टिनेशन एड्रेस नहीं लेने के आदेश रेलवे जोन को भी दिया जा चुका है। CRIS और IRCTC ने भी आदेश के अनुसार सॉफ्टवेयर में बदलाव करना होता है।

इसके पहले रेलवे ने कोरोना महामारी के दौरान बात करें तो बंद की गई तकिया-कंबल की सुविधा को एसी कोच में फिर से शुरू किया गया है। यह सुविधा रेलवे की तरफ से अलग-अलग चरण में बहाल करने जा रही है। इसके बाद विभिन्न ट्रेनों में यात्रियों को रात में सोने के लिए तकिया और कंबल उपलब्ध करवाने की सुविधा मिल रही है।