home page

Indian Railways ने शुरू की यह खास सुव‍िधा, रात में यात्रा करने वालों की हो गई मौज

Indian Railways: अगर आप भी ट्रेन से रात में सफर करते हैं तो इस खबर को पढ़कर आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा .यात्र‍ियों के ल‍िए समय-समय पर नई सुव‍िधाएं शुरू करने वाली भारतीय रेलवे ने अब रात में सफर करने वाले यात्रियों को धमाकेदार गिफ्ट द‍िया है.  आइए नीचे जानते है इसके बारे में सबकुछ।

 | 

HR Breaking News,(डिजिटल डेस्क):  रेलवे की तरफ से यात्री सुव‍िधाओं में लगातार सुधार क‍िया जा रहा है. इसके तहत देश के तमाम स्‍टेशन पर वाई-फाई, एस्‍केलेटर (Wi-Fi, Escalator) समेत तमाम सुव‍िधाएं शुरू की गई हैं.

यात्री सुव‍िधा को ध्‍यान में रखकर रेलवे बोर्ड (Railway Board) अपनी सर्व‍िस में लगातार सुधार कर रहा है. रेलवे की तरफ से अब जो सर्व‍िस शुरू की गई है, यद‍ि आप उसके ल‍िए सब्‍सक्राइब करते हैं तो आप सफर के दौरान भी रात में चैन की नींद ले सकेंगे. 

Indian Railways अब यात्रियों को नाइट में रेलवे देगा ये खास सुविधा, स्‍टेशन छूटने का नहीं रहेगा डर


अच्‍छी तरह नींद ले पाएंगे यात्री(Passengers will be able to sleep well)


अब रात में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने बेहतरीन सर्व‍िस शुरू की है. इस सुव‍िधा के शुरू होने के बाद आप ट्रेन में चैन की नींद सो सकेंगे.

नींद की दौरान आपको ज‍िस स्‍टेशन पर उतरना है, उसके छूटने की भी च‍िंता नहीं रहेगी. जी हां, रेलवे की तरफ से शुरू की गई यह सुव‍िधा आपको स्टेशन आने से 20 मिनट पहले जगा देगा. इससे आपका स्टेशन नहीं छूटेगा और आप अच्‍छी तरह नींद ले पाएंगे.

Indian Railways अब यात्रियों को नाइट में रेलवे देगा ये खास सुविधा, स्‍टेशन छूटने का नहीं रहेगा डर


अब क‍िसी हाल में नहीं छूटेगा स्टेशन!( Now the station will not leave in any condition)


आपको बता दें रेलवे की तरफ से शुरू की गई इस खास सर्व‍िस का नाम 'डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म' (destination alert wake up alarm) है. दरअसल, कई बार रेलवे बोर्ड को लोगों के ट्रेन में सोए रहने की जानकारी म‍िली है. इतना ही नहीं इस कारण उनका स्टेशन भी छूट गया. अब इस समस्‍या से छुटकारे के ल‍िए रेलवे ने यह सुविधा शुरू की है. रेलवे ने इस सर्व‍िस को 139 नंबर की पूछताछ सेवा पर शुरू किया है.


रात 11 से सुबह 7 बजे तक म‍िलेगी सुव‍िधा(Facility will be available from 11 pm to 7 am)


इस सर्व‍िस के तहत सफर करने वाले मुसाफ‍िर 139 नंबर के इन्क्वायरी सिस्टम पर अलर्ट की सुविधा मांग सकते हैं. रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक म‍िलने वाली इस सुव‍िधा का फायदा कोई भी उठा सकता है. इसका फायदा यह होगा क‍ि इस सर्व‍िस को लेने पर आपको स्‍टेशन आने से 20 म‍िनट पहले उठा द‍िया जाएगा. इसके ल‍िए आपको महज 3 रुपये चुकाने होंगे.

Indian Railways अब यात्रियों को नाइट में रेलवे देगा ये खास सुविधा, स्‍टेशन छूटने का नहीं रहेगा डर


आप इस सर्विस को लेते हैं तो स्टेशन आने से 20 मिनट पहले आपके फोन पर अलर्ट भेजा जाएगा. ताकि आप अपने लगेज आद‍ि को सही तरीके से व्‍यवस्‍थ‍ित कर लें और स्टेशन आने पर आराम से उतर सकें.


कैसे ले सकते हैं यह सर्व‍िस(How to avail this service)


'डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म' ('Destination Alert Wakeup Alarm') शुरू करने के लिए आपको IRCTC की हेल्पलाइन 139 पर कॉल करना होगा.

Indian Railways अब यात्रियों को नाइट में रेलवे देगा ये खास सुविधा, स्‍टेशन छूटने का नहीं रहेगा डर

भाषा का चयन करने के बाद आपको डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर प्रेस करना होगा. अब पूछे जाने पर अपना 10 अंकों का पीएनआर दर्ज करें. इसे कंफर्म करने के लिए 1 डायल करें. ऐसा करने से आपको स्‍टेशन आने से 20 म‍िनट पहले वेकअप अलर्ट म‍िलेगा.