home page

Investment Plan : SIP में निवेश किये हुए 500 रूपए आपको 5 साल में बना देंगे करोड़पति, जाने क्या है पूरी स्कीम

अगर आप भी निवेश करना चाहते हैं और एक ही बार में पूरा निवेश न करके हर महीने थोड़ा थोड़ा निवेश करना चाहते हैं तो ये स्कीम आपके लिए है , क्योंकि इस स्कीम में निवेश किये हुए 500 रूपए, केवल 5 साल में ही आपको करोड़पति बनाने में सक्षम है। जानते है ये स्कीम।  
 | 

HR Breaking News, New Delhi : निवेश के लिए पहला कदम बढ़ाने के लिए मोटी रकम की जरूरत नहीं होती है. आप हर महीने नियमित तौर पर एक छोटी राशि निवेश कर बड़ा फंड जुटा सकते हैं. क्योंकि कुछ लोग निवेश की बात आते ही कहते हैं कि सैलरी थोड़ी बढ़ जाएगी, तब निवेश करेंगे. लेकिन उनके लिए वो वक्त कभी नहीं आता. वहीं कुछ लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि निवेश की शुरुआत कैसे करें, बेहतर रिटर्न के लिए कहां पैसे लगाएं?  

अगर आप भी घर, गाड़ी, बच्चों की पढ़ाई, उनकी शादी या फिर अपने रिटायरमेंट के लिए प्लान कर रहे हैं, तो केवल 500 रुपये से निवेश की शुरुआत कर लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको लगातार वर्षों तक निवेश करना होगा. 
दरअलस, बेहतर रिटर्न को देखते हुए आज के दौर में वित्तीय सलाहकार निवेशकों को म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश की सलाह देते हैं. म्यूचुअल फंड में निवेश करना बेहद आसान है. किसी भी उम्र के लोग म्‍यूचुअल फंड में SIP कर सकते हैं. लेकिन कम उम्र में निवेश की शुरुआत करने पर लक्ष्य को आसानी से हासिल किया जा सकता है. म्यूचुअल फंड में SIP तीन तरीके से शुरू कर सकते हैं. 

पहला- म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) एजेंट के जरिये. 
दूसरा- ब्रोकर से ऑनलाइन ट्रेडिंग अकाउंट खोलकर SIP करें. 
तीसरा- म्यूचुअल फंड के डायरेक्ट प्लान में निवेश.  

सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) म्यूचुअल फंड में निवेश का एक तरीका है. इसके जरिये निवेश पर अच्छा रिटर्न (Return) पाना आसान हो जाता है. SIP के जरिए किसी भी डायवर्सिफाइड म्यूचुअल फंड (Diversified Mutual fund) में निवेश किया जा सकता है.  
अगर आपको बड़ा फंड चाहिए तो निवेश को हर महीने जारी रखना पड़ेगा. इसके अलावा आमदनी बढ़ने के साथ निवेश की राशि को भी बढ़ाने की जरूरत होगी. उदाहरण के तौर के अगर कोई 25 साल का युवा 500 रुपये से म्यूचुअल फंड में निवेश की शुरुआत करता है, तो उसे हर 6 महीने में कम से कम 500 रुपये का निवेश बढ़ाना होगा.  


इस तरह से 5 साल के बाद यानी 30 की उम्र में निवेश की राशि बढ़कर 5000 रुपये महीने हो जाएगी. जब आप शुरुआती दो साल के रिटर्न को देखेंगे तो उससे आपका निवेश के प्रति उत्साह बढ़ेगा. 

उदाहरण के लिए अगर कोई 30 की उम्र से म्यूचुअल फंड में अगले 30 साल तक हर महीने 5000 रुपये का निवेश करता है, तो उसे 60 साल की उम्र में 1,76,49,569 रुपये मिलेगा. यह आंकलन 5 हजार रुपये महीने के निवेश पर 12% ब्याज हिसाब से लगाया गया है. 
 अगर उसपर 15 फीसदी का ब्याज मिलता है तो फिर रिटर्न बढ़कर 3,50,49,103 रुपये हो जाएगा. वहीं अगर ब्याज 10 फीसदी भी मिलता है तो 5 हजार रुपये महीने के निवेश पर 30 साल के बाद कुल 1,13,96,627 रुपये रिटर्न मिलेगा. 


एक्सपर्ट की मानें तो अगर नजरिया लंबा (Long Term) है तो फिर म्यूचुअल फंड निवेशक को नहीं घबराना चाहिए. शेयर बाजार में गिरावट का असर आपके पोर्टफोलियो पर दिखेगा. लेकिन ये शॉर्ट टर्म के लिए होता है.

हालांकि कुछ म्यूचुअल फंड ने उम्मीद के मुताबिक रिटर्न (Return) नहीं दिए हैं. छोटे निवेशकों के लिए फंड का चुनाव करना सबसे मुश्किल काम होता है, क्योंकि सही फंड का चयन करने के लिए काफी शोध की जरूरत होती है. इसलिए म्यूचुअल फंड में निवेश से पहले सभी पहलुओं पर विचार करें. किसी वित्तीय जानकार से सलाह जरूर लें. क्योंकि म्यूचुअल फंड में निवेश बाजार के जोखिमों के अधीन होता है. 

म्यूचुअल फंड कंपनियां निवेशकों से पैसे जुटाती हैं और उसका एक बड़ा हिस्सा शेयर बाजारों में निवेश करती हैं. इसके बदले म्यूचुअल फंड निवेशकों से चार्ज लेती हैं. खासकर जो लोग शेयर बाजार में निवेश के बारे में बहुत नहीं जानते, उनके लिए म्यूचुअल फंड निवेश का अच्छा विकल्प है.