home page

Investment Plan : ये सरकारी स्कीम देगी 8 प्रतिशत से भी ज्यादा ब्याज , केवल 7 नवम्बर तक कर सकते है इन्वेस्ट

अगर आप कोई ऐसा इन्वेस्टमेंट प्लान देख रहे हैं जो आपको सबसे ज्यादा ब्याज डोर रिस्क फ्री हो तो ये सरकारी स्कीम आपके लिए बेस्ट है।  इसमें इन्वेस्ट करने की आखिरी तारीख है 7 नवम्बर।
 | 

HR Breaking News, New Delhi : यदि आप सुरक्षित निवेश चाहते हैं और उसके साथ बेहतर रिटर्न कमाना चाहते हैं, तो फिर आप नेशनल हाईवेज अथॉरिटी ट्रस्ट (एनएचएआई) के NCD के बारे में सोच सकते हैं। एनएचएआई अपने एनएचएआई इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रस्ट के माध्यम से NCD इश्यू को पेश करने जा रही हैं। ये जो NCD हैं इसका 25 वर्ष का मैच्योरिटी पीरियड होता हैं।

NCD में कम से कम 10 हजार रूपये निवेश करना होगा एनएचएआई जो हैं NCD इश्यू से 1,500 करोड़ रूपये जुटाना चाहती हैं। 17 अक्टूबर को यह इश्यू खुल जायेगा। 7 नवंबर तक NCD में निवेश किया जा सकता हैं। इसकी NCD यील्ड 8.05 प्रतिशत हैं, जो बैंक की FD योजना के ब्याज दर से अधिक हैं। NCD में आपको कम से कम 10 हजार रु का निवेश करना होगा और ये जो निवेश होगा। ये 1 हजार रूपये के मल्टीपल में अधिक निवेश किया जा सकता हैं।


क्या मतलब हैं NCD का NCD के माध्यम से कंपनियां और संस्थान हैं। अपनी आवश्यकताओं को पूरी करने के लिए कर्ज लेती हैं। NCD का एक मैच्योरिटी पीरियड होता हैं। ये जो समय होता हैं उस समय में कंपनी निवेशक को ब्याज देती हैं। इसका ऐलान कंपनी पहले ही कर देती हैं। इसी वजह से इसको फिक्स्ड रिटर्न एसेट माना जाता है। जब मैच्योरिटी हो जाती हैं। उसके बाद कंपनी निवेशक को पैसे वापस कर देती हैं। यह जो हैं एक बॉन्ड की तरह होता हैं। इसका यील्ड 8.05 प्रतिशत बैठता हैं एनएचएआई के NCD का जो ब्याज दर हैं जो ब्याज दर 7.9 प्रतिशत हैं, जिसका जो भुगतान होता हैं जो 6 महीने के आधार पर होता हैं। जिस वजह से इसका यील्ड हैं वो 8.05 प्रतिशत बैठता हैं। ब्याज का जो पैसा होता हैं। वो निवेशक के बैंक खाते में सीधे डाल दिया जाता हैं और इसके लिए एनएसीएच मैंडेट, आरटीजीएस, एनईएफटी का उपयोग होगा।

इंडिया रेटिंग्स ने एएए रेटिंग दी हैं इस NCD को एएए (स्टेबल) रेटिंग दी हैं केयर रेटिंग्स ने। जबकि जो इंडिया रेटिंग्स हैं उसने एएए रेटिंग दी हैं। आम तौर पर जब NCD मैच्योर हो जाती हैं तब निवेशक का पैसा वापस कर दिया जाता हैं। मगर, इस NCD को तीन स्ट्रिप में बांटा गया है। पहला जो स्ट्रिप हैं उसमें 8वें वर्ष से एनएचएआई मूलधन का जो पैसा हैं उसको वापस कर देगी। NCD की जो फेस वैल्यू हैं उसका 5 प्रतिशत 8वें वर्ष या फिर उसके बाद निवेशक को वापस कर दिया जाएगा। इस बार एनएचएआई तरफ से एक पेमेंट शिड्यूल जारी किया गया हैं। आप स्टॉक ब्रोकर के माध्यम से निवेश कर सकते हैं यदि आप NCD में निवेश करने का विचार बना रहे हैं तो फिर आप स्टॉक ब्रोकर के माध्यम से निवेश कर सकते हैं। एएसबीए प्रक्रिया के तहत आवेदन करते हैं फिर आवेदन करने के बाद अप्लाई अमाउंट आपके बैंक के खाते से ब्लॉक हो जायेगा। इश्यू जब बंद हो जाता हैं उसके बाद अथॉरिटी इनवेस्टर्स के डीमैट अकाउंट में NCD एलोकेट कर देगी। यह जो NCD हैं इसकी ट्रेडिंग बीएसई और एनएसई में होगी। ये बात आपको पता होना चाहिए कि NCD से आपको जो ब्याज मिलेगा उसमें इनकम टैक्स लगता हैं।