home page

Investment Tips : मात्र 5 हज़ार इन्वेस्ट करने पर मिलेंगे पूरे 8 लाख रूपए, पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बना देगी आपको लखपति

कम इन्वेस्टमेंट पर तगड़ा प्रॉफिट लेना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम है सबसे बेस्ट क्योंकि मात्र 5 हज़ार की इन्वेस्टमेंट पर ही आपको मिलेंगे पूरे 8 लाख रूपए, ऐसे करें इसमें इन्वेस्ट 

 | 
investment tips

HR Breaking News, New Delhi : पोस्ट ऑफिस की 5 साल की आरडी पर आपको इस समय 5.8 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. इस स्कीम में आपको कम से कम 100 रुपये का निवेश करना होगा. इसमें आप सिंगल अकाउंट भी ओपन करा सकते हैं. इसके साथ ही 3 एडल्ट भी मिलकर ज्वाइंट अकाउंट ओपन करवा सकते हैं. 


आपको इस स्कीम में 10 के मल्टीपल में पैसा जमा करना होता है. आपको इसमें समय पर पैसा जमा करना होता है. अगर आपने इसकी किस्त देने में लेट की या फिर आप भूल गए तो आपको लेट फीस भी देनी होती है. 
अगर आप इस स्कीम में हर महीने 5000 रुपये जमा करते हैं और आपको स्कीम पर 5.8 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है. अगर आप 5 साल तक लगातार निवेश करते हैं तो आपको 3 लाख 48 हजार 480 रुपये मिलेंगे. 


इसमें आपकी जमा राशि 3 लाख रुपये होगी. वहीं, इस पर आपको करीब 16 फीसदी का रिटर्न मिलेगा. नियमों के मुताबिक, इस स्कीम को आप 5 सालों के लिए बढ़ा भी सकते हैं. 
अगर आप इस स्कीम को 5 साल के लिए बढ़ाते हैं तो आपकी आरडी 10 साल के लिए हो जाएगी. इसमें आपको 8 लाख 13 हजार 232 रुपये मैच्योरिटी पर मिलेंगे. इसमें आपको कुल जमा राशि 6 लाख रुपये होगी और उस पर ऊपर से आपको ब्याज का फायदा मिलेगा.