home page

LIC का जबरदस्त प्लान, हर महीने मिलेगी 12000 पेंशन, करना होगा ये काम

हर महीने मिलेगी 12000 रुपये पेंशन, बस एक बार जमा करना होगा पैसा और सरकार देगी गारंटी ; : अगर आप भी अपने लिए पेंशन योजना लेने का प्लान कर रहे हैं तो भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की सरल पेंशन योजना अच्छा विकल्प हो सकता है।
 | 
LIC का जबरदस्त प्लान, हर महीने मिलेगी 12000 पेंशन, करना होगा ये काम

HR Breaking News : नई दिल्ली : इसमें आपको हर महीने 12000 रुपये पेंशन में मिलते हैं। LIC की सरल पेंशन योजना में आपको सिर्फ एक बार प्रीमियम देना है और उसके बाद 60 साल के बाद हर महीने 12000 रुपये पेंशन मिलेगी। 
इस पेंशन का पैसा आपको जीवन भर मिलेगा। आइए जानते हैं सरल पेंशन योजना के फायदे और आपको इसमें कितना पैसा इन्वेस्ट करना होगा..

 

निवेशकों के लिए ये खबर भी जानना जरूरी : कमाल का रिटर्न : निवेशक के 1 लाख रूपए बन गए 86 लाख रूपए

 

लाइफ एन्युटी विद 100 परसेंट रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस (Life annuity with 100% return of purchase price)
 

यह पेंशन सिंगल लाइफ के लिए है, यानी यह पेंशन योजना किसी एक व्यक्ति से जुड़ी होगी। पेंशनधारी जब तक जीवित रहेंगे, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी। उसके बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम मिल जाएगा।
पेंशन योजना जॉइंट लाइफ के लिए दिया जाता है। इसमें पेंशन पति-पत्नी दोनों को मिलता है। इसमें पति या पत्नी जो भी लंबे समय तक जीवित रहता है, उसे पेंशन मिलती है। जब दोनों ही नहीं रहेंगे तो नॉमिनी को बेस प्राइस मिलेगा।

निवेशकों के लिए ये खबर भी जानना जरूरी :  अंदर की खबर, जानें निवेशक क्यों खरीद रहे Adani Power का शेयर

सरल पेंशन योजना की खासियत (Features of Saral Pension Scheme)


1 बीमाधारक के लिए पॉलिसी लेते ही उसका पेंशन शुरू हो जाएगी। 
2 अब ये आप पर निर्भर करेगा कि पेंशन हर महीने चाहिए या तिमाही, छमाही या सालाना। ये विकल्प आपको स्वयं चुनना होगा। 
3 ये पेंशन योजना ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से ले सकते हैं। 
4 इस योजना में 12000 रुपये साल का न्यूनतम लगाना होगा। इसमें मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की कोई सीमा नहीं है।
5 ये योजना 40 से 80 साल तक के लिए लोगों के के लिए है। 
6 इस प्लान में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने बाद पॉलिसी होल्डर को किसी भी समय लोन मिल जाएगा।

निवेशकों के लिए ये खबर भी जानना जरूरी : 6.48 करोड़ निवेशक लाइन में, इस आईपीओ पर होगी मारामारी

LIC जीवन अक्षय (LIC Jeevan Akshay)


देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) वैसे तो ग्राहकों को कई तरह के इंश्योरेंस प्लान ऑफर करती ही रहती है. इसी में से एलआईसी (LIC) की एक पॉलिसी है जीवन अक्षय (Jeevan Akshay). इसमें एकमुश्त पैसा जमा करने पर आजीवन पेंशन मिलती है. इस पॉलिसी की खासियत यह है कि इसमें पॉलिसीधारक को पॉलिसी लेते वक्त ही पता चल जाता है कि कितनी पेंशन आएगी।

निवेशकों के लिए ये खबर भी जानना जरूरी : इस शेयर ने 1 लाख को बना दिया 18 लाख रुपये, निवेशक मालामाल

ये हैं बारीकियां (Here are the details)


ये एक तरह से सिंगल प्रीमियम नॉन-लिंक्ड नॉन-पार्टिसिपेटिंग और पर्सनल एन्युटी पॉलिसी कही जाती है जिसमें कम से कम 1 लाख रुपये का निवेश करना होता है. अगर आप 1 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको 12,000 रुपये सालाना पेंशन मिलेगी।
पॉलिसी को 35 से लेकर 85 साल के लोग जब चाहें तब ले सकते हैं. एक परिवार के कोई भी दो सदस्य इसमें ज्वाइंट एन्यूटी भी ले सकते हैं. पेंशन पाने के यहां पर 10 अलग-अलग विकल्प दिए जाते हैं।

20 हजार पेंशन पाने के लिए इतना करना होगा निवेश (To get 20 thousand pension, you will have to invest this much)


एलआईसी की Jeevan Akshay-VII पॉलिसी में आपको कुल 10 विकल्प दिए जाएंगे. एक विकल्प है जिसमें आपको एक ही प्रीमियम पर हर महीने 20 हजार रुपये की पेंशन मिलती है. आप हर महीने ये पेंशन चाहते हैं तो आपको प्रति महीने वाला विकल्प ही चुनना होगा. पूरी बारीकी से लगाई गई गणित के मुताबिक 20,000 रुपये हर महीने पेंशन पाने के लिए आपको एक बार में 40,72,000 रुपये का निवेश करना होगा. आपकी मासिक पेंशन 20,967 रुपये होगी।
ऐशो आराम से बुढ़ापा काटने के लिए आपको जितनी पेंशन की जरूरत हो उस हिसाब से दिए गए विकल्पों में से अपने लिए विकल्प का चुनाव करें और उसी आधार पर जरूरत के मुताबिक रकम निवेश करेंगे तो मोटी पेंशन का विकल्प खुल जाएगा।