home page

LIC ki policy: मात्र 150 रुपये जमा करवाने पर मिलेगा 8.5 लाख का रिफंड

अगर आप चाहते हैं कि जब आपका बच्‍चा 25 साल का हो तो उसके पास अच्‍छी-खासी जमा पूंजी अपने खर्च के लिए हो तो आपको एलआई जीवन तरुण पॉलिसी (Lic jeevan tarun policy) में अभी से निवेश शुरू कर देना चाहिए.
 | 

HR Breaking News : नई दिल्ली:  एलआईसी (LIC) को भारत में भरोसे का दूसरा नाम माना जाता है. इसमें किया गया आपका निवेश न केवल पूरी तरह सुरक्षित होता है बल्कि एलआईसी की पॉलिसीज बड़ा फंड बनाने में भी मददगार हैं.


जीवन तरुण पॉलिसी भागीदारी पूर्ण, नॉन लिंक्ड लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट प्लान है. इस प्‍लान को बच्चों की शिक्षा और अन्य जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है.

इसमें बच्चों को सेविंग और इंश्योरेंस (Savings and Insurance) कवर दोनों का लाभ मिलता है. इस इस तरह से बनाया गया है, जिससे आप बच्चों की पढ़ाई और शादी के खर्चे को निकाल सकें.

LIC की स्कीम में करें 5 हजार रुपये का निवेश, मिलेंगे लाखों


निवेश के लिए आयु 


एलआईसी की जीवन तरुण पॉलिसी(Jeevan Tarun Policy) में निवेश करने के लिए बच्चे की उम्र 90 दिन यानी 3 महीने से लेकर 12 साल के बीच होनी चाहिए. अगर आपके घर में इस आयु वर्ग का कोई बच्चा है तो आप उसके लिए निवेश की प्लानिंग बना सकते हैं.


पॉलिसी में है चार ऑप्‍शन


यह एक लचीला प्लान है, जिसमें प्रपोजल के चरण में पॉलिसी टर्म के दौरान सर्वाइवल बेनिफिट का विकल्प चुना जा सकता है. अगर पॉलिसीहोल्‍डर पहला विकल्‍प चुनता है तो उसे कोई सर्वाइवल बेनिफिट नहीं मिलता और 100 फीसदी सम एश्योर्ड होता है.

LIC की स्कीम में करें 5 हजार रुपये का निवेश, मिलेंगे लाखों

वहीं दूसरे विकल्‍प में 5 साल के लिए हर साल 5 फीसदी का सम एश्योर्ड और मैच्योरिटी (Assured and Maturity) पर 75 फीसदी सम एश्योर्ड मिलता है.

तीसरे विकल्‍प में 5 साल के लिए हर साल 10 फीसदी सम एश्योर्ड व मैच्योरिटी पर 50 फीसदी सम एश्योर्ड मिलता है. इसी तरह चौथा विकल्‍प चुनने पर पॉलिसीहोल्‍डर को 5 साल के लिए हर साल 15 फीसदी सम एश्योर्ड और  मैच्योरिटी पर 25 फीसदी सम एश्योर्ड दिया जाता है.

LIC की स्कीम में करें 5 हजार रुपये का निवेश, मिलेंगे लाखों


मैच्‍योरिटी पीरियड


एलआईसी (LIC) की जीवन तरुण पॉलिसी बच्चे के 25 साल के होने पर मैच्योर होती है. अगर पॉलिसी लेते वक्त बच्चे की उम्र 10 साल है तो पॉलिसी 15 साल बाद मैच्योर होगी.

आप इस प्लान में अपनी जरूरत के अनुसार निवेश कर सकते हैं. आपको केवल बच्चे के 20 साल को होने तक प्रीमियम देना होगा. इसके बाद बच्चे के 25 साल के होने पर आपको मैच्योरिटी की राशि मिलेगी.

LIC की स्कीम में करें 5 हजार रुपये का निवेश, मिलेंगे लाखों

रोज 150 रुपये करें निवेश, मिलेंगे 8.5 लाख रुपये


यदि इस पॉलिसी के तहत प्रीमियम का भुगतान शुरू करते समय आपके बच्चे की उम्र 12 साल है, तो न्यूनतम 5 लाख रुपये के सम एश्योर्ड के साथ पॉलिसी टर्म 13 साल होगा.

यदि रोजाना 150 रुपये बचाते हैं तो आपका सालाना प्रीमियम लगभग 55,000 रुपये होगा. आठ साल में आपका कुल निवेश 4,40,665 होगा.

इस पर आपको 2,47,000 रुपये का बोनस मिलेगा. वहीं, सम एश्योर्ड 5 लाख रुपये होगा. इसके अलावा 97,500 रुपये लॉयल्टी बेनिफिट मिलेगा. इस तरह आपको कुल 8,44,500 रुपये मिलेंगे.