home page

इतना गिर गया LIC शेयर, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

LIC Stock Price: LIC का स्टॉक अपने इश्यू प्राइस से 20 फीसदी से ज्यादा नीचे आ गया है। जानें एक्सपर्ट क्या कहते हैं इसके बारे में..
 | 
इतना गिर गया LIC शेयर, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

HR Breaking News, New Delhi: पिछले दिनों LIC(Life Insurance Corporation of India) का स्टॉक लिस्टेड हुआ था। इस स्टॉक ने गिरावाट के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। पहली बार हुआ कि शेयर बाजार में लिस्ट होने के बाद सरकारी बीमा कंपनी के शेयर का भाव 800 रुपये से भी नीचे आ गया।

 

 

NSE पर मंगलवार को यह स्टॉक 757.10 रुपये के ऑल-टाइम लो पर आ गया। इस तरह यह स्टॉक अपने इश्यू प्राइस से 20 फीसदी से ज्यादा नीचे है। कंपनी का मार्केट-कैप भी काफी नीचे आ गया है।

स्टॉक के भाव में लगातार आई गिरावट के कारण एलआईसी का मार्केट कैप (LIC MCap) अब कम होकर 5 लाख करोड़ रुपये से भी नीचे आ गया है। आईपीओ के इश्यू प्राइस (LIC IPO Issue Price) के अपर बैंड के हिसाब से एलआईसी की वेल्यू (LIC Value) 6,00,242 करोड़ रुपये थी।

यह भी पढ़ें: लोन लेने वाले सावधान, RBI ने दिया तगड़ा झटका, EMI पर पड़ेगा ये असर

ऐसे में LIC IPO में निवेश करने वाले इंवेस्टर्स यह जानना चाहते हैं कि उन्हें क्या करना चाहिए। Kotak Mahindra PMS के CIO अंशुल सहगल ने हमने यही सवाल किया। आइए जानते हैं उनका जवाब...

निवेशक इन बातों का रखें ध्यान


जहां तक इस स्टॉक का सवाल है, आईपीओ (IPO) के इंवेस्टर्स को केवल Buzz देखकर निवेश नहीं करना चाहिए बल्कि बिजनेस के बुनियादी पहलुओं और लंबी अवधि की संभावनाओं को ध्यान में रखकर पैसे लगाने चाहिए। लेकिन अगर आप यह सोच कर पैसे लगाते हैं कि लिस्टिंग के दिन आपको बढ़िया मुनाफा मिल जाएगा और उसके बाद आप स्टॉक बेच देंगे, तो समस्या यहां से शुरू होती है। अगर मार्केट में उथल-पुथल देखने को मिलता है और उसका असर किसी इंडिविजुअल स्टॉक पर पड़ता है तो लोगों के पास स्टॉक को होल्ड करने का धीरज नहीं रह जाता है।

लंबे समय के लिए स्टॉक खरीदने का सही समय


हालांकि, अगर आप लॉन्ग-टर्म इंवेस्टर हैं और इस नजरिये के साथ स्टॉक मार्केट में निवेश करते हैं कि इंवेस्टमेंट के समय वैल्यूएशन सही है और स्टॉक लंबे समय में बढ़िया ग्रोथ दे सकता है तो यह स्टॉक खरीदने के लिए सही कीमत है। आपको निवेश बनाए रखना चाहिए और थोड़े समय के उथल-पुथल से परेशान नहीं होना चाहिए। मेरे ख्याल से LIC के मामले में भी ऐसा ही है।

अगर कोई इस मकसद के साथ आईपीओ को सब्सक्राइब करता है कि वह मुनाफावसूली करके एग्जिट कर जाएगा तो ऐसे निवेशकों को अपने निवेश से जुड़ी प्रक्रिया के बारे में सोचना चाहिए। इसके साथ ही उसे ये सोचना चाहिए कि उसे उस स्टॉक में निवेश जारी रखना चाहिए या नहीं।