home page

LIC का धाकड़ प्लान, मामूली से निवेश पर 4 साल में मिलेंगे 1 करोड़ रुपये

LIC Jeevan Shiromani Plan : भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं  तो LIC की LIC Jeevan Shiromani plan में छोटा सा निवेश करें और चार साल के बाद आपको एक करोड़ रुपये का रिटर्न मिल जाएगा। इसमें अहम बात ये है कि इसके साथ ही आपको टैक्स से भी राहत मिलेगी। 

 | 
LIC Jeevan Shiromani Plan :LIC की पॉलिसी में छोटा सा निवेश, 4 साल में मिलेंगे 1 करोड़

 HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (LIC) के पास एक से बढ़कर एक बीमा पॉलिसीज (Scheme) हैं। आपको एलआईसी (LIC) की इस योजना में कम निवेश पर मोटा पैसा मिलता है। आईये आपको ऐसी स्कीम के बारे बताते हैं जिसमें आपको 4 साल के लिए आपको निवेश (Investment) करना पड़ेगा फिर मैच्योरिटी (maturity) पर एक करोड़ रुपये का जबरदस्त फायदा मिलेगा। नीचे समझिये ये पूरी स्कीम...

;ये भी जानिये : Sone Ka Bhav अब तो सोना खरीदने में बिल्कुल भी न करें देरी, आई तगड़ी वाली गिरावट


एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी  क्या है (LIC Jeevan Shiromani)


LIC जीवन शिरोमणि पॉलिसी एक गैर-लिंक्ड (non linked), सहभागी(participant), व्यक्तिगत (individual) , जीवन बीमा बचत योजना (life insurance savings plan) है। ये एक सीमित प्रीमियम भुगतान मनी बैक जीवन बीमा स्कीम (money back life insurance plan) है। 
इस योजना के तहत गारंटीड एडीशन्स (Guaranteed Editions) रुपये की दर से अर्जित होंगे। इस योजना में गंभीर बीमारियों से सुरक्षा भी मिलती है। LIC Jeevan Shiromani पॉलिसी टर्म के दौरान पॉलिसीहोल्डर (policyholder) के मृत्यु के बाद उसके परिवार को वित्तीय सहायता (financial help) दी जाती है।  इस योजना के लिए policy holders को सालाना (annual) , छमाही (half yearly) , तिमाही और मासिक आधार (quarterly and monthly basis) पर प्रीमियम जमा करने की सुविधा दी गई है।  ये पॉलिसी को खरीदने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल है। 

ये भी पढें FD New Rates : FD पर मिल रहा 8.15 फीसदी तक ब्याज, एसबीआई जैसे बैंक रह गए पीछे

इस पॉलिसी के तहत ले सकते हैं लोन


LIC की इस स्‍कीम में निवेश पर टैक्‍स में छूट (tax exemption on investment) मिलती है। इस पालिसी की ये खासियत होती है कि पॉलिसी टर्म के दौरान कस्टमर पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू (surrender value of the policy) के आधार पर लोन भी ले सकता है। परंतु ये लोन LIC के नियमों और शर्तों के तहत मिलता है। पॉलिसी लोन समय-समय पर तय किए जाने वाले ब्याज दर के आधार पर मिलेगा। 


LIC Jeevan Shiromani के बारे में पूरी जानकारी 

न्यूनतम सम एश्योर्ड (Minimum Sum Assured) : 1 करोड़ रुपए
अधिकतम सम एश्योर्ड (Maximum Sum Assured) : कोई सीमा नहीं (बेसिक सम एश्योर्ड 5 लाख के मल्टीपल में होगा)
पॉलिसी टर्मः 14, 16, 18 और 20 साल
एंट्री के लिए न्यूनतम उम्रः 18 साल


कब तक जमा करना होगा प्रीमियमः 4 साल
पॉलिसी में एंट्री के लिए अधिकतम उम्रः 14 साल की पॉलिसी के लिए 55 साल, 16 साल की पॉलिसी के लिए 51 साल, 18 साल की पॉलिसी के लिए 48 साल, 20 साल की पॉलिसी के लिए 45 साल है।