home page

Retirement Age - छोड़िए रिटायरमेंट की टेंशन, 2200 रूपये इनवेस्ट करने पर पाए 1 लाख महीने की पेंशन

अब छोडिए रिटायरमेंट की टेंशन! रिटायरमेंट के बाद पैसों की कोई दिक्कत ना हो इसके लिए अभी से बेहतर प्लानिंग की जाए। अगर कोई व्यक्ति 30 साल का तो वह 2200 रुपये के निवेश से 1 करोड़ रुपये से अधिक का फंड इकट्ठा कर सकता है।
 | 
छोड़िए रिटायरमेंट की टेंशन, 2200 रूपये इनवेस्ट करने पर पाए 1 लाख महीने की पेंशन

HR Breaking News, Digital Desk- सभी व्यक्ति को अपने बुढ़ापे की चिंता रहती है। उस समय शरीर पहले की तरह काम नहीं कर पाता है। ऐसे में जरूरी है कि रिटायरमेंट के बाद पैसों की कोई दिक्कत ना हो इसके लिए अभी से बेहतर प्लानिंग की जाए। अगर कोई व्यक्ति 30 साल का तो वह 2200 रुपये के निवेश से 2 करोड़ रुपये से अधिक का फंड इकट्ठा कर सकता है।

जिस पर उसे एक लाख रुपये का पेंशन आसानी से मिल सकता है। आइए जानते हैं कैसे? 


Optima Money Managers के सीईओ और एमडी पंकज कहते हैं कि किसी निवेशक को 30 साल बाद एक लाख रुपये की पेंशन पाने के लिए जरूरी है कि उसके पास 2.76 करोड़ रुपये का फंड हो। इतना फंड इकट्ठा करने के लिए निवेशकों को एसआईपी के जरिए म्युचुल फंड में निवेश करने की जरूरत है। महीने के 2200 रुपये के निवेश से आसानी से कोई व्यक्ति 30 साल में 2.76 करोड़ रुपये का फंड इकट्ठा कर लेगा। 

म्युचुअल फंड सही है!

30 साल की उम्र होने के बाद किसी निवेशक के लिए 2 करोड़ रुपये से अधिक का इकट्ठा करना आसान नहीं है। लेकिन एसआईपी के जरिए म्युचुअल फंड में निवेश करके इस फंड का इकट्ठा किया जा सकेगा। इसके लिए निवेशकों को 15x15x15 का फॉर्मूला अपनाना पड़ेगा।

इंवेस्टमेंट एक्सपर्ट जितेंद्र सोलंकी कहते हैं,‘एसआईपी के जरिए एक म्युचुअल फंड निवेशक रिटर्न लॉन्ग टर्म में 15 प्रतिशत के रिटर्न की उम्मीद कर सकता है।’ साथ निवेशक को हर साल 10 प्रतिशत अपना इंवेस्टमेंट बढ़ाना चाहिए। इससे जहां आपका फंड बढ़ेगा तो वहीं सैलरी बढ़ने की वजह से कोई अतिरिक्त बोझ भी नहीं पड़ेगा। 


एसआईपी के कैलकुलेटर के अनुसार अगर कोई निवेशक 30 सालों के लिए एसआईपी करवाता है तो उसे 10 प्रतिशत की वार्षिक इजाफे के बाद कुल 2200 रुपये की किश्त बनेगी। यानी 2200 रुपये के महीने के निवेश जरिए 2.79 करोड़ रुपये का फंड जुटाया जा सकता है।  

तीस साल के पीरियड में कोई भी निवेशक इस फॉर्मूले के जरिए 43,42.642 रुपये का निवेश करेगा। जिस 2.35,94,709 रुपये का रिटर्न मिलेगा। निवेश की रकम और रिटर्न को जोड़कर कुल फंड 2.79 करोड़ रुपये होता है।