home page

My Monthly Income : इस योजना से हर माह मिलेंगे 5 हजार रुपए, सरकार दे रही गारंटी

आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको हर माह पांच हजार रुपए मिलेंगे वो भी सरकार की गारंटी के साथ। तो जानिए क्या है ये Post Office की स्कीम।
 | 
My Monthly Income : इस योजना से हर माह मिलेंगे 5 हजार रुपए, सरकार दे रही गारंटी

HR Breaking News : नई दिल्ली : Post Office Monthly Income Scheme: पोस्ट ऑफिस (Post Office) मंथली इनकम स्कीम (POMIS) सरकारी स्मॉल सेविंग्स स्कीम है।

इसमें निवेशक को हर महीने एक तय रकम मिलती है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम में किसी तरह का जोखिम नहीं होगा।
आइए जानते हैं इस स्कीम में कितना ब्याज मिलेगा। पोस्ट ऑफिस मंथली स्कीम योजना के तहत अकाउंट में सिंगल या जॉइट अकाउंट के तहत एक साथ पैसा जमा किया जाता है। सालाना मिलने वाले ब्याज के बाद उस राशि को हर महीने अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है। इस योजन का लॉक-इन पीरियड 5 साल है।

ये खबर भी पढ़ें : इन तीन सरकारी योजनाओं में इन्वेस्ट करने पर पूरे होंगे सारे सपने 

5 साल के लिए बढ़ाया आगे

फिर इसे 5-5 साल के लिए आगे बढ़ाया जाता है। इतना मिलता है ब्याज पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में 6.6 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है। अगर किसी निवेशक ने इसमें जॉइंट अकाउंट के जरिए 9 लाख रुपये का निवेश किया है तो सालाना 6.6 फीसदी की दर से 59,400 रुपए मिलेंगे। इस लिहाज से आपके ब्याज की मंथली रकम 4,950 रुपए होती है।

ये खबर भी पढ़ें : सरकारी स्कीम से बेटी की पढाई और शादी के लिए मिलेंगे 15 लाख, अभी करलें ये काम

इसे आप हर महीने ले सकते है। ये सिर्फ ब्याज की राशि है आपका मूलधन वैसे का वैसा ही रहेगा। कितना कर सकते हैं निवेश पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम के तहत सिंगल और जॉइंट दोनों अकाउंट खोले जा सकते हैं। इसमें सिंगल अकाउंट के लिए अधिकतम 4.5 लाख रुपये और जॉइंट अकाउंट के लिए अधिकतम 9 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। मैच्योरिटी इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड पांच साल का है।

इसे 5 साल बाद बंद कर सकते हैं या आगे भी बढ़ा सकते हैं। अगर मैच्योरिटी से पहले अकाउंट होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो अकाउंट को बंद हो जाएगा और पैसे नॉमिनी को दे दिये जाएंगे। कौन कर सकते हैं निवेश पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। कोई भी व्यक्ति जो 18 साल से ज्यादा उम्र का हो इस स्कीम के तहत अकाउंट ओपन करवा सकता है। LIC के निवेशक धीरज बनाकर रखें, बाजार गिरने से शेयर टूटा: LIC के चेयरमैन