home page

PF खाताधारक जरूर जान लें ये खबर, इस बार खाते में किस हिसाब से आएगा पैसा

EPF Interest Calculation: प्रोविडेंट फंड अकाउंट (Provident Fund Account) में जल्द ही ब्याज क्रेडिट होना शुरू हो जाएगा. सरकार एम्प्लॉइज प्रोविडेंट फंड (EPF) अकाउंट होल्डर्स के खाते में पैसा डालेगी. आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 | 
PF खाताधारक जरूर जान लें ये खबर, इस बार खाते में किस हिसाब से आएगा पैसा

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।   आपके पीएफ में जमा राशि पर ब्याज दर (EPF Interest Rate) तय है. बीते वित्त वर्ष के लिए अकाउंट होल्डर्स को उनके डिपॉजिट पर 8.1% का ब्याज मिलेगा. हालांकि, EPFO ने अभी तक ये नहीं बताया है कि ब्याज का पैसा कब तक क्रेडिट होगा. उम्मीद की जा रही है कि अक्टूबर तक सभी अकाउंट होल्डर्स के खाते में पैसा क्रेडिट कर दिया जाएगा. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि EPF अकाउंट में ब्याज का कैलकुलेशन (EPF Interest calculation) कैसे किया जाता है?


कैसे पता करें कितना आएगा पैसा?


वित्त वर्ष 2021-22 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ब्याज दर 8.1 फीसदी तय की है. सितंबर से ब्याज का पैसा क्रेडिट करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. अक्टूबर अंत तक सभी अकाउंट में पैसा क्रेडिट हो सकता है. हालांकि, EPFO ने अभी इसकी कोई डेडलाइन नहीं बताई है. लेकिन, सूत्रों की मानें तो प्रोसेस लगभग पूरा कर लिया गया है.

EPFO Rules: ईपीएफओ खाताधारक भूलकर भी ना करें ये गलती, पीएफ अकांउट में ब्याज मिलना हो जाएगा बंद

आपके अकाउंट में ब्याज का कितना पैसा आएगा ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपके अकाउंट में कितना डिपॉजिट है. वित्त वर्ष में जितनी रकम जमा की गई होगी, उस पर 8.1 फीसदी के हिसाब से ब्याज का पैसा मिलेगा. अगर आपके अकाउंट में EPF अकाउंट में डेढ़ लाख रुपए जमा है तो 8.1 फीसदी के हिसाब से आपके खाते में 12,150 रुपए सालाना ब्याज आएगा.


कैसे होती है EPF पर ब्याज की कैलकुलेशन?


EPF अकाउंट में हर महीने जमा पैसे यानि मंथली रनिंग बैलेंस के आधार पर ब्याज की गणना (EPF Interest calculation) होती है. लेकिन, इसे साल के आखिर में जमा किया जाता है. EPFO के नियमों के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष की आखिरी तारीख को बैलेंस राशि में से सालभर में अगर कोई राशि निकाली गई है तो उसे घटाकर 12 महीने का ब्याज निकाला जाता है. EPFO हमेशा खाते का ओपनिंग और क्लोजिंग बैलेंस लेता है. इसका आकलन करने के लिए मासिक रनिंग बैलेंस को जोड़ा जाता है और ब्याज के रेट/1200 से गुणा कर दिया जाता है.

EPFO Rules: ईपीएफओ खाताधारक भूलकर भी ना करें ये गलती, पीएफ अकांउट में ब्याज मिलना हो जाएगा बंद


गौर करने वाली बात क्या है?


आमतौर पर EPF अकाउंट होल्डर ये मान कर चलते हैं कि प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) में जमा होने वाले पूरे पैसे पर ब्याज मिलता है. लेकिन, ऐसा नहीं होता. PF अकाउंट में जो राशि पेंशन फंड में जाती है, उस पर कोई ब्याज कैलकुलेट (Interest Calculation) नहीं होता है.


कहां निवेश किया जाता है आपका EPF का पैसा?


EPF सब्सक्राइबर्स के अकाउंट में डिपॉजिट रकम को कई जगहों पर निवेश किया जाता है. ये निवेश EPFO तय करता है. इस निवेश से जो कमाई होती है उसे ब्याज भुगतान के लिए इस्तेमाल किया जाता है. EPFO डेट (Debt) ऑप्शंस में 85% निवेश करता है. इनमें गवर्नमेंट सिक्योरिटीज और बॉन्ड शामिल हैं. बाकी के 15% को ETF में लगाया जाता है. डेट और इक्विटी से हुई कमाई के आधार पर EPF पर ब्याज तय होता है.

EPFO Rules: ईपीएफओ खाताधारक भूलकर भी ना करें ये गलती, पीएफ अकांउट में ब्याज मिलना हो जाएगा बंद


ऐसे चेक करें पीएफ अकाउंट का बैलेंस

  • EPFO की वेबसाइट पर जाएं. 
  • 'आवर सर्विसेज (Our Services)' के ड्रॉपडाउन से 'फॉर एम्पलॉइज (For Employees)' को सेलेक्ट करें. 
  • यहां मेंबर पासबुक (Member Passbook) पर क्लिक करें. 
  • UAN नंबर और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें.
  • पीएफ अकाउंट का सेलेक्शन करें और बैलेंस चेक करें. 
  • इसके अलावा एसएमएस (SMS) के जरिए भी बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए टोल फ्री 7738299899 पर 'EPFOHO UAN ENG' टाइप कर मैसेज भेज दें. रिप्लाई में बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी.
  • उमंग ऐप (Umang App) से भी EPF बैलेंस चेक किया जा सकता है.