home page

PF खाताधारक पढ़ लें जरूरी खबर, वित्त मंत्रालय ने बताया खाते में क्यों नहीं दिखाई दे रहा ब्याज का पैसा

EPFO यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्य अपने रिटायरमेंट सेविंग अकाउंट्स में ब्याज क्रेडिट क्यों नहीं देख पा रहे हैं?  इस पर वित्त मंत्रालय ने स्पष्टीकरण जारी किया है। आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी। 
 
 | 

 HR Breaking News (ब्यूरो) : EPF सब्सक्राइबर्स को उनके रिटायरमेंट सेविंग अकाउंट्स में 2021-22 के लिए 8.1% की ब्याज दर मिलेगी, जैसा कि सरकार ने पहले घोषित किया था. वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने एक ट्वीट के जरिए तकनीक को जिम्मेदार ठहराया है। मंत्रालय ने कहा है कि पीएफ बचत पर टैक्सेशन लॉ में बदलाव के लिए "सॉफ्टवेयर अपग्रेड" के कारण ग्राहक ब्याज क्रेडिट नहीं देख पा रहे हैं। मंत्रालय ने ट्वीट किया, "किसी भी ग्राहक के लिए ब्याज का कोई नुकसान नहीं हुआ है। ब्याज सभी ईपीएफ ग्राहकों के खातों में जमा किया जा रहा है। हालांकि, यह ईपीएफओ द्वारा लागू किए जा रहे एक सॉफ्टवेयर अपग्रेड के मद्देनजर दिखाई नहीं दे रहा है।"


वित्त मंत्रालय  (Finance Ministry) ने एक अन्य ट्वीट में कहा, "सभी निवर्तमान ग्राहकों के लिए निपटान की मांग करने वाले और निकासी की मांग करने वाले ग्राहकों को ब्याज सहित भुगतान किया जा रहा है।" इंफोसिस टेक्नोलॉजीज के पूर्व निदेशक मोहनदास पई के एक ट्वीट के जवाब में वित्त मंत्रालय ने स्पष्टीकरण जारी किया। 

EPFO Calculation: बेसिक सैलरी 10 हजार, आयु 30 साल रिटायरमेंट के समय ब्याज समेत मिलेगा इतना फंड


इससे पहले मोहनदास पई ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, प्रधानमंत्री कार्यालय और पीएम नरेंद्र मोदी को टैग करते हुए ट्वीट किया है, "प्रिय ईपीएफओ, मेरा ब्याज कहां है? @PMOIndia @narendramodi सर को सुधारों की आवश्यकता है! नौकरशाही की अक्षमता के कारण नागरिकों को क्यों नुकसान उठाना चाहिए? कृपया मदद करें @DPIITGoI @FinMinIndia @nsitharaman @sanjeevsanyal


सबसे कम ब्याज


इससे पहले इस साल मार्च में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने 2020-21 में ईपीएफ जमा पर दिए गए 8.5%  को कम करके 2021-22 के लिए  8.1% करने का निर्णय लिया था। ईपीएफओ कार्यालय के आदेश के अनुसार, श्रम और रोजगार मंत्रालय ने ईपीएफ योजना के प्रत्येक सदस्य को 2021-22 के लिए 8.1 फीसद ब्याज दर क्रेडिट करने के लिए केंद्र सरकार की मंजूरी से अवगत कराया है।

EPFO Calculation: बेसिक सैलरी 10 हजार, आयु 30 साल रिटायरमेंट के समय ब्याज समेत मिलेगा इतना फंड


ईपीएफ पर ब्याज यह 8.1 फीसद दर 1977-78 के बाद से सबसे कम है, जब यह 8 फीसद थी। केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) ने 2020-21 के लिए ईपीएफ जमा पर 8.5 फीसद की ब्याज दर मार्च 2021 में तय की थी।