home page

PNB ने किया ऐसा बड़ा ऐलान, सुनकर ग्राहक खुशी से झूम उठे

PNB FD Interest Rate Hike: PNB ने सावधि जमा(Fixed Deposit) में कई बार ब्याज दरों में बढ़तरी कर दी है। अब हाल में ही PNB ने एक बार और FD ब्याज दरों में बढ़ोतरी के साथ ग्राहकों को खुश कर दिया है।  
 | 
PNB ने किया ऐसा बड़ा ऐलान, सुनकर ग्राहक खुशी से झूम उठे

HR Breaking News, New Delhi: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अपने ग्राहकों को समय-समय पर कई प्रकार की सुविधाएं देता रहता है। PNB ने सावधि जमा(Fixed Deposit) में कई बार ब्याज दरों में बढ़तरी कर दी है। यदि आपका Account पंजाब नेशनल बैंक में है, तो आपके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। हाल ही में ही Punjab National Bank के द्वारा अपने ग्राहकों के लिए एक बहुत अच्छा कदम उठाया गया है। अब हाल में ही PNB ने एक बार और FD ब्याज दरों में बढ़ोतरी के साथ ग्राहकों को खुश कर दिया है। बैंक ने चुनिंदा अवधियों के लिए एफडी की ब्याज दरों में वृद्धि की है. बैंक ने एफडी ब्याज दर में 15 बेसिस प्वाइंट (0.15 फीसदी) की बढ़ोतरी की है. बता दें कि एक आधार अंक प्रतिशत अंक का सौवां हिस्सा होता है.  

इसे भी देखें : RBI भारतीय रिजर्व बैंक ने इन 4 बैंकों पर लगाया बैन, ग्राहकों को खड़ी होगी ये मुश्किल

कब से लागू हुईं नई दरें


आपको बता दें कि पीएनबी ने लोन पर ब्याज दरें भी बढ़ाई है. इसके अलावा बैंक ने एफडी पर भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. इससे निवेशकों के लिए पीएनबी की एफडी में पैसा लगाना आकर्षक हो गया है. पीएनबी ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दरों में इजाफा करने का फैसला किया है. इसकी नयी एफडी दरें 20 जुलाई, 2022 से प्रभावी हो गई हैं.


 

चेक करें एफडी दरें


 7 से 45 दिनों की एफडी कराने पर पीएनबी में पहले की तरह 3 फीसदी ब्याज दर बरकरार रहेगी. वहीं 46 से 90 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर अब ये 3.25 फीसदी ब्याज दर ऑफर करेगा. 91 और 179 दिनों के बीच मैच्योर वाले एफडी पर निवेशकों को 4 फीसदी ब्याज मिलेगा. 180 दिनों और 1 साल से कम की मैच्योरिटी पर 4.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.


जानिए कुछ और अवधियों की दरें


 1 साल में मैच्योर होने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर पीएनबी निवेशकों को 5.30 फीसदी ब्याज दर देना जारी रखेगा. मगर 1 साल से ऊपर और 1 साल तक मैच्योर होने वाली एफडी पर पीएनबी ने ब्याज दर 0.15 फीसदी ब्याज दर बढ़ाई है. इस अवधि पर अब ये 5.45 फीसदी ब्याज मिलेगा. 2 साल से ज्यादा और 3 साल तक मैच्योर होने वाली एफडी पर बैंक में 5.50 फीसदी की ब्याज दर मिलेगी.


ये हैं बाकी दरें


पीएनबी ने 3 साल से ज्यादा और 5 साल तक मैच्योर होने वाली एफडी पर ब्याज दर 0.25 फीसदी बढ़ा कर 5.75 फीसदी कर दी है. 5 साल से ज्यादा और 10 साल तक मैच्योर होने वाली एफडी पर ब्याज दर 5.60 फीसदी ही बरकरार रहेगी. वहीं पीएनबी ने 1111 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर ब्याज दर को 0.25 फीसदी बढ़ा कर 5.75 फीसदी कर दिया है.

और देखें : SBI, HDFC और ICICI बैंक धारकों की हो गई मौज, केंद्रीय मंत्री ने क‍िया ये बड़ा ऐलान


वरिष्ठ नागिरकों के लिए ब्याज दरें


 पीएनबी ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी पर ब्याज दरों में भी वृद्धि की है. पीएनबी की वेबसाइट के अनुसार, वरिष्ठ नागरिकों को 2 करोड़ रुपये से कम की राशि पर अतिरिक्त 50 आधार अंकों का रिटर्न मिलेगा. पीएनबी ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे बैंक की वेबसाइट पर जाएं या अधिक जानकारी के लिए बैंक की नजदीकी शाखा में जाएं. कई बैंकों ने अपनी एफडी ब्याज दरों में कई बार वृद्धि की है क्योंकि आरबीआई ने मुद्रास्फीति को कम करने के लिए रेपो दर में वृद्धि करके और सिस्टम से सरप्लस को वापस लेने के लिए कठोर रुख अपनाया है. जिन बैंकों ने एफडी दरें बढ़ाई हैं, उनमें एसबीआई, एक्सिस बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक और आईडीबीआई बैंक शामिल हैं. ये सारे बैंक एफडी दरों में इजाफा कर चुके हैं.