home page

Punjab National Bank Update : PNB खाता धारकों की लग गयी मौज, बैंक ने बदल दिए ATM के नियम

PNB खाता धारकों की मौज लग गयी क्योंकि बैंक ने ATM से होने वाले विथड्रॉ पे अपने नियम बदल दिए हैं।  अब ग्राहक ATM से जितने चाहे उतने पैसे निकाल सकते हैं।  
 | 
PNB

HR Breaking News, New Delhi : पंजाब नेशनल बैंक (PNB) डेबिट कार्ड का ट्रांजैक्शन बढ़ाने वाला है. इस बाबत बैंक ने अपने ग्राहकों को सूचना दी है. पीएनबी के मैसेज में कहा गया है कि हाई-एंड कार्ड्स (अधिक वैल्यू वाले) की ट्रांजैक्शन  Limit  जल्द ही बढ़ाई जाएगी. बयान के मुताबिक, वीजा गोल्ड डेबिट कार्ड, प्लेटिनम मास्कर कार्ड और रुपे कार्ड की हर दिन की ट्रांजैक्शन  Limit  50,000 रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपये की जाएगी. ट्रांजैक्शन  Limit  बढ़ने से ग्राहकों को हर दिन के आधार पर कैश निकालने में सुविधा होगी. अभी ग्राहक एक दिन में अधिकतम 50,000 रुपये ही निकाल सकते हैं, लेकिन बहुत जल्द वे 1 लाख रुपये तक निकासी के हकदार होंगे.


एटीएम कैश विड्रॉल के अलावा पीएनबी अपने दुकानदार ग्राहकों को भी बड़ी सुविधा देने जा रहा है. पीएनबी के डेली पॉइंट सेल्स यानी कि पीओएस मशीनों की  Limit  भी बढ़ाने की तैयारी है. पीओएस मशीन की एक दिन की  Limit  1.25 लाख रुपये है जिसे बढ़ाकर 3 लाख रुपये किया जाना है. पॉइंट ऑफ सेल्स मशीनें वो होती हैं जिससे हम डेबिट या क्रेडिट कार्ड को पंच कर अपना ट्रांजैक्शन करते हैं.

किस कार्ड की बढ़ेगी  Limit 
पंजाब नेशनल बैंक ने कहा है कि रुपे सेलेक्ट और वीजा सिग्नेचर डेबिट कार्ड के लिए हर दिन की एटीएम नकद निकासी की सीमा मौजूदा 50,000 रुपये से बढ़ाकर 1.5 लाख रुपये कर दी गई है. इन कार्डों के लिए, पीओएस लेनदेन की दैनिक सीमा 1.25 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये की जाएगी. ये डेबिट कार्डों की खास श्रेणियों के लिए अधिकतम प्रति दिन लेनदेन की सीमा होगी.

पीएनबी ने एक बयान में कहा है कि ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग ऐप, पीएनबी एटीएम, आईवीआर या बैंक की ब्रांच में जाकर अपनी ट्रांजैक्शन  Limit  को निर्धारित कर लें.

PNB One ऐप से सेट करें  Limit 
जो ग्राहक पीएनबी वन ऐप के माध्यम से अपने डेबिट कार्ड की सीमा निर्धारित करना चाहते हैं, उन्हें एप्लिकेशन डाउनलोड करने और लॉग इन करने की जरूरत है. फिर वे अपने डेबिट कार्ड की सीमा निर्धारित करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स का पालन कर सकते हैं.

होम पेज पर, ग्राहकों को डेबिट कार्ड आइकन का चयन करना होगा और ‘अपडेट एटीएम  Limit ’ पर क्लिक करना होगा.
इसके बाद उन्हें ड्रॉपडाउन मेन्यू से अकाउंट नंबर चुनना होगा.
डेबिट कार्ड ऑथेंटिकेशन के तहत ग्राहकों को ड्रॉपडाउन मेन्यू से अपना डेबिट कार्ड नंबर चुनना होगा.
इसके बाद उन्हें एक्सपायरी डेट, साल और पिन भरना होगा.
एक बार ‘जारी रखें’ पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन वर्तमान सीमा दिखाएगी.
फिर वे नई एटीएम निकासी सीमा निर्धारित कर सकते हैं और ‘जारी रखें’ पर क्लिक कर सकते हैं.
रिक्वेस्ट कंफर्म करने के लिए ग्राहक को ओटीपी दर्ज करना होगा.
बैंक तुरंत रिक्वेस्ट को अपडेट करेगा. ग्राहक बैंक द्वारा स्वीकृत सीमा से अधिक की सीमा निर्धारित नहीं कर सकेंगे.