home page

इस सरकारी बैंक पर RBI ने लगाया भारी जुर्माना, कहीं आपका अकाउंट तो नहीं

RBI imposed Penalty on Punjab and Sind Bank: पंजाब एंड सिंध बैंक(Punjab and sind bank) पर बैंकिंग नियमों का उल्लंघन करने पर RBI ने 27 लाख रुपये से ज्यादा का जुर्माना लगाया है। जाने क्या है पूरा मामला...

 | 
इस सरकारी बैंक पर  RBI ने लगाया भारी जुर्माना, कहीं आपका अकाउंट तो नहीं  

HR Breaking News, New Delhi: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने  बैंकिंग नियमों का उल्लंघन करने पर एक सरकारी बैंक पर शिकंजा कसा है। RBI ने पंजाब एंड सिंध बैंक (Punjab and Sind Bank) पर 27 लाख रुपये से ज्यादा का जुर्माना लगाया है। 

 


RBI की तरफ से पंजाब एंड सिंध बैंक को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया था, जिसके जवाब से भारतीय रिजर्व बैंक संतुष्ट नहीं था। इसके बाद पंजाब एंड सिंध बैंक पर लगा नियम उल्लंघन आरोप सही साबित हुआ। यही वजह है कि बैंक पर सख्ती से 27.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

क्या कहा RBI ने?


आरबीआई ने बताया कि पंजाब एंड सिंध बैंक ने बाहरी बेंचमार्क-आधारित कर्ज पर जारी कुछ बैंकिंग निर्देशों का पालन नहीं किया था। इसलिए बैंक के खिलाफ यह सख्ती दिखाई गई। हालांकि, आरबीआई ने यह भी स्पष्ट किया कि बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर सवाल उठाने का भारतीय रिजर्व बैंक का इरादा नहीं है।

 

ये भी पढें :  PNB : अब बेटियों को 15 लाख का तोहफा, शादी या पढ़ाई में कर सकते हैं इस्तेमाल


पंजाब एंड सिंध बैंक के शेयर का क्या है हाल?


अब बात करते हैं इस बैंक के शेयर की, आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को शेयर 15।30 रुपये के स्तर पर था। शेयर के भाव में एक दिन पहले के मुकाबले 0.97 फीसदी की गिरावट आई है। बता दें कि बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में पंजाब एंड सिंध बैंक का मुनाफा दोगुना से अधिक होकर 346 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।