home page

Railways news: इस ट्रेन ने रेलवे को करवाया 63 करोड़ का भारी भरकम घाटा, अब किया जाएगा ये प्रबंध

Indian Railways: द‍िल्‍ली से लखनऊ और मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली तेजस एक्‍सप्रेस (Tejas Express) ने IRCTC को प‍िछले तीन साल में बड़ा नुकसान द‍िया है. आइए जानते हैं  इसकी पूरी जानकारी 
 
 | 

HR Breaking News : नई दिल्ली : द‍िल्‍ली से चलने वाली क‍िसी रेल के यद‍ि 62 करोड़ का घाटा देने की बात सामने आए तो शायद आप सोचने को मजबूर हो जाएं. आख‍िर ऐसा क्‍यों? शायद आपको पहली बार में इस आंकड़े पर यकीन न हो लेक‍िन यह है पूरी तरह 100 फीसदी सही. दरअसल, रेलवे ने तीन साल पहले पहली बार तेजस ट्रेनों (Tejas trains) का संचालन निजी ऑपरेटर्स (Operations Private Operators) को सौंपा था. लेकिन रेलवे का यह प्रयोग सफल नहीं हो रहा.


हर रोज रहती है इतनी सीटें खाली 


आपको बता दें फ‍िलहाल दिल्ली से लखनऊ और मुंबई से अहमदाबाद के बीच तेजस ट्रेनों (Tejas trains) का संचालन क‍िया जाता है. ये दोनों ही रेल लगातार घाटे में चल रही हैं. द‍िल्‍ली से लखनऊ वाया कानपुर सेंट्रल तेजस ट्रेन 27.52 करोड़ के घाटे में चल रही है.

Railway route divert रेलवे ने 148 ट्रेनों को किया कैंसिल, इन रूटों को किया डायवर्ट, सूची जारी

लगातार हो रहे घाटे और यात्री नहीं मिलने के कारण तेजस (Tejas) के फेरे भी कम कर द‍िए गए हैं. पहले इसे हफ्ते में छह दिन चलाया जाता था लेक‍िन अब यह चार द‍िन ही चलती है. इतना ही नहीं इस रेल में हर रोज 200 से 250 सीटें खाली रह जाती हैं. 


जानिए इसके पीछे क्‍या है कारण


इसका कारण यह है क‍ि तेजस (Tejas) के आगे राजधानी और शताब्दी चलती हैं. इनका किराया तेजस (Tejas) से कम है लेक‍िन सुव‍िधाओं के मामले में ये तेजस (Tejas) से कम नहीं हैं.

Railway route divert रेलवे ने 148 ट्रेनों को किया कैंसिल, इन रूटों को किया डायवर्ट, सूची जारी

ऐसे में लोग तेजस (Tejas) को व‍िकल्‍प के रूप में रखते हैं. प्राइवेट ऑपरेटर्स (private operators) के साथ ट्रेन को लगातार हो रहे नुकसान के कारण रेलवे म‍िन‍िस्‍ट्री ने फिलहाल कोई दूसरी ट्रेन निजी ऑपरेटर को नहीं देने का फैसला क‍िया है.


जानिए क‍िस साल, क‍ितना घाटा हुआ 


कोरोना के बाद से तेजस (Tejas)  की फ्रीक्वेंसी कम-ज्‍यादा की गई. यात्री कम होने पर साल 2019 से 2022 के बीच इसका अस्थायी रूप से 5 बार परिचालन भी बंद किया गया.

Railway route divert रेलवे ने 148 ट्रेनों को किया कैंसिल, इन रूटों को किया डायवर्ट, सूची जारी

लखनऊ-नई दिल्ली रूट पर तेजस को 2019-20 में 2.33 करोड़ का फायदा हुआ. इसके बाद 2020-21 में 16.69 करोड़ रुपये का घाटा और वर्ष 2021-22 में 8.50 करोड़ रुपये का घाटा हो चुका है.


क्‍यों हुआ घाटा?


रेलवे की तरफ से 2019 में IRCTC को अहमदाबाद-मुंबई (Ahmedabad-Mumbai) और लखनऊ-दिल्ली तेजस ट्रेन (Lucknow-Delhi Tejas Train) का संचालन करने की ज‍िम्‍मेदारी दी गई थी.

Railway route divert रेलवे ने 148 ट्रेनों को किया कैंसिल, इन रूटों को किया डायवर्ट, सूची जारी

तीन साल में दोनों ट्रेनों का घाटा बढ़कर 62.88 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. इस बारे में IRCTC के अध‍िकार‍ियों का कहना है क‍ि कोरोना काल में लंबे समय तक ट्रेनों का संचालन बंद रहने पर भी रेलवे को क‍िराया द‍िया गया. आने वाले द‍िनों में स्‍थ‍ित‍ि सामान्‍य हो जाएगी.