home page

SBI ग्राहकों की हुई मौज, बैंक ने दिया धासू गिफ्ट

SBI BANK :  बढती महंगाई और बढती EMI के बीच स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को एक खास गिफ्ट दिया है।
 | 
SBI ग्राहकों की हुई मौज

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो): स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहकों के लिए गुड न्यूज है। बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट (fixed deposit) पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। 

 

 

एसबीआई (SBI)  के आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने 2 करोड़ रुपए और उससे अधिक की जमा पर ब्याज दरों (interest rates) में वृद्धि की है। नई आज से प्रभावी होंगी। हालांकि 7 से 45 दिनों के लिए शॉर्ट टर्म एफडी (short term FD) पर ब्याज में बढ़ोतरी नहीं की गई है।

 

 

एसबीआई एफडी दरें 2022


नई दरों के तहत 46 दिनों से 149 दिनों की मैच्योरिटी वाली एफडी (FD with maturity) 50 बेसिस प्वाइंट ज्यादा रिटर्न देगी। एक साल से ज्यादा और दो साल से कम की जमा पर ब्याज में 40 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई है। 


2 से 3 वर्ष के बीच मैच्योर होने वाली एफडी के लिए ब्याज दर में 65 आधार अंकों की वृद्धि की गई है। फिक्स्ड डिपॉजिट (fixed deposit) में 3 से 5 साल और 5 से 10 साल के लिए बढ़ोतरी अधिक है। इसके लिए ग्राहकों को अब 4.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा, जो पहले 3.6 फीसदी था।


इन ग्राहकों को होगा फायदा


स्टेट बैंक (SBI) द्वारा संशोधित की गई ब्याज दर का फायदा नई एफडी (FD) और मैच्योर एफडी (mature FD) दोनों के रिन्यूवल्स पर लागू होगा। 


एसबीआई की तरफ से वरिष्ठ नागरिकों (senior citizens) को हर अवधि की ब्याज दर पर 50 बेसिस प्वाइंट का अतिरिक्त ब्याज दिया जाता है। बता दें 7 दिन से 10 साल तक की एफडी (fd) पर 3 फीसदी से 5.5 फीसदी तक ब्याज बैंक दे रही है। सीनियर सिटीजन को इन जमा पर 3.5 फीसदी से 6 फीसदी का वार्षिक ब्याज मिल रहा है।


रेपो रेट में 40 बेसिस प्वाइंट का इजाफा


भारतीय रिजर्व बैंक (SBI) द्वारा पिछले सप्ताह रेपो रेट में 40 आधार अंकों की वृद्धि के बाद कई बैंकों ने ब्याज दर (interest Rate ) बढ़ा दी है। 
यह मुख्य रूप से भारत में बढ़ती मुद्रास्फीति को कंट्रोल करने के लिए किया जा रहा है। सीनियर सिटीजन (senior citizens) के लिए एसबीआई एफडी ब्याज दरें 2022 सभी समय अवधि के लिए सामान्य ब्याज दरों से 50 आधार अंक अधिक हैं।