home page

SIP: हर दिन 100 रूपये करें निवेश मिलेंगे 30 लाख

म्यूच्यूअल फंड सिप (mutual fund sip) में निवेशकों का भरोसा लगातार बढ़ रहा है। सिप की खासियत ये है कि इसमें आप 100 रुपये से भी निवेश शुरू कर सकते है। इसमें आपको बड़ा अमाउंट निवेश करने की जरूरत नहीं होती और इस पर रिटर्न भी इक्विटी जैसा मिलता है।
 | 
SIP: हर दिन 100 रूपये करें निवेश मिलेंगे 30 लाख

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।नई दिल्ली। सिप की खासियत ये है कि इसमें आपको लंबे समय तक पैसे रखने पर कंपाउंडिंग इंटरेस्ट का जबरदस्त फायदा होता है। यदि आप हर महीने छोटी-मोटी बचत करके इसमें निवेश करते है तो आप कुछ सालों में लाखों रुपए फंड के मालिक बन सकते हैं।


100 रूपये रोज की बचत से 30 लाख रूपये का मिलेगा फंड


यदि आप हर रोज 100 रूपये की सेविंग करते है तो महीने में आप की बचत 3000 रूपये हो जाएगी। अगर आप महीने में 3000 रूपये एसआईपी करते है और सालाना रिटर्न 12 फ़ीसदी रहता है तो अगले 20 साल में करीब 30 लाख रूपये का फंड आपको मिल जाएगा।

म्‍यूचुअल फंड से आसनी से निकाल सकते हैं पैसे, ये है पूरा प्रोसेस

20 सालों के दौरान आपका कुल निवेश 7.2 लाख होगा जबकि अनुमानित वेल्थ गेन 22.8 लाख रुपए हो सकता है। ध्यान दें जरुरी नहीं है कि सालाना रिटर्न 12 फीसदी रहे.


बता दें कि लम्बे अवधि के दौरान कई स्कीम्स में SIP का औसत रिटर्न 12 फ़ीसदी सालाना रहा है। लेकिन यहां ध्यान रखने की बात ये है कि अगर सालाना रिटर्न कम या ज्यादा होता है तो इसका असर आपके पैसे पर पड़ेगा।

म्‍यूचुअल फंड से आसनी से निकाल सकते हैं पैसे, ये है पूरा प्रोसेस

सिप में रिटर्न की चाल पूर्ण रूप से बाजार पर निर्भर होती है। हालांकि शेयर मार्केट इन दिनों मंदी चल रही है लेकिन अगर आप यहां पैसा लगाते है तो आपको जरूर फायदा होगा।