home page

LIC का IPO दे सकता है झटका, फिलहाहल इतने डिस्काउंट पर चल रहे शेयर

पिछले कुछ दिनों से ग्रे मार्केट में LIC के IPO का प्रीमियम लगातार घट रहा है। बाजार पर नजर रखने वाले लोगों के मुताबिक, LIC के शेयर बुधवार को ग्रे मार्केट में 8 रुपये के डिस्काउंट पर हैं। 
 
 | 
LIC का IPO दे सकता है झटका, फिलहाहल इतने डिस्काउंट पर चल रहे शेयर

HR Breaking News : नई दिल्ली : एलआईसी (LIC) के आईपीओ का सब्सक्रिप्शन सोमवार 9 मई 2022 को बंद हो गया है। बीमा कंपनी के आईपीओ में पैसा लगाने वाले निवेशकों की नजरें अब शेयर अलॉटमेंट के अनाउंसमेंट पर टिकी हैं। एलआईसी, गुरुवार 12 मई 2022 को शेयरों का अलॉटमेंट कर सकती है। 
इस बीच, पिछले कुछ दिनों से ग्रे मार्केट में LIC के IPO का प्रीमियम लगातार घट रहा है। बाजार पर नजर रखने वाले लोगों के मुताबिक, LIC के शेयर बुधवार को ग्रे मार्केट में 8 रुपये के डिस्काउंट पर हैं। यानी, एलआईसी के शेयर प्राइस बैंड से 8 रुपये नीचे आ गए हैं। ग्रे मार्केट में चल रहे रेट्स से पता लगता है कि एलआईसी के शेयर, प्राइस बैंड से नीचे लिस्ट हो सकते हैं। 

शेयर मार्केट निवेशकों के लिए ये खबर भी जानना जरूरी : झुनझुनवाला ने बेच दिए टाटा ग्रुप की इस कंपनी के 50 लाख शेयर, अब इतनी बची हिस्सेदारी


रेड जोन में आया LIC का ग्रे मार्केट का प्रीमियम


बाजार पर नजर रखने वाले लोगों का कहना है कि सेकेंडरी मार्केट्स में कमजोर सेंटीमेंट के कारण पिछले करीब 1 हफ्ते में LIC के आईपीओ का ग्रे मार्केट प्रीमियम घटा है और यह अब रेड जोन में चला गया है। एलआईसी के IPO का बुधवार को ग्रे मार्केट प्रीमियम माइनस 8 रुपये (-8 रुपये) में पहुंच गया। बुधवार को LIC के आईपीओ का ग्रे मार्केट प्रीमियम 33 रुपये घटा है। मंगलवार को ग्रे मार्केट में LIC के आईपीओ का प्रीमियम 25 रुपये था। 


92 रुपये से अब माइनस में पहुंचा प्रीमियम 


LIC के आईपीओ का सब्सक्रिप्शन ओपन होने से पहले ग्रे मार्केट में इसका प्रीमियम 92 रुपये था। हालांकि, ग्लोबल मार्केट्स में सेंटीमेंट निगेटिव होने के बाद आईपीओ के ग्रे मार्केट प्रीमियम में लगातार गिरावट आ रही है। ग्रे मार्केट डिस्काउंट का मतलब है कि बीमा कंपनी के शेयर अलॉटमेंट प्राइस के नीचे लिस्ट हो सकते हैं। अगर एलआईसी के शेयर 949 रुपये के अपर बैंड पर अलॉट होते हैं तो आज के डिस्काउंट के हिसाब से एलआईसी के शेयरों की एक्सचेंज में लिस्टिंग 941 रुपये के आसपास हो सकती है। एलआईसी का आईपीओ 2.95 गुना सब्सक्राइब हुआ था। इसका रिटेल पोर्शन 1.99 गुना सब्सक्राइब हुआ था। वहीं, LIC के पॉलिसीहोल्डर्स का कोटा 6.12 गुना सब्सक्राइब हुआ था। जबकि एंप्लॉयीज का कोटा 4.40 गुना सब्सक्राइब हुआ।