home page

Solar Panel Yojana अब नहीं आएगा बिजली का बिल, आ रहा है सरकार का धांसू प्लान

Solar Panel Scheme Solar Panel: अगर आप भी बिजली के मोटे बिल से परेशान है तो यह खबर आपके लिए है। सरकार की ओर से आपके लिए सोलर पैनल योजना (Solar Panel Scheme) शुरू की जा रही है जिसके बाद आप को मोटे बिजली बिल से छुटकारा मिलेगा। आइए नीचे खबर में जानते है पूरा मामला
 
 | 
Solar Panel Yojana अब नहीं आएगा बिजली का बिल, आ रहा है सरकार का धांसू प्लान

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, गर्मियों में बिजली का बिल (Electricity Bill) काफी बढ़ जाता है। अगर आप भी इससे परेशान हैं और चाहते हैं कि बिजली का बिल ना आए, तो इसका तरीका बेहद आसान है। अगर आप भी इस प्लान को फॉलो करेंगे, तो बिल के टेंशन से छुटकारा पा सकेंगे। जी हां, दिन-रात एसी और कूलर चलाने पर भी कोई बिल नहीं आएगा। खास बात ये है कि इसमें खुद सरकार आपकी मदद करेगी। आइए जानते हैं कैसे।

 

आप अपने घर पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाकर बिजली के बिल से टेंशन फ्री हो सकते हैं। सोलर पैनल लगवाने के लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे। आप बहुत ही सस्ते में सोलर प्लांट लगवा सकते हैं। मान लें कि आपको सोलर पैनल से घर के 2-3 पंखे, 1 फ्रिज, 8-10 एलईडी लाइटें, पानी की मोटर, टीवी, आदि चलाना है, तो दिन में करीब 8 से 10 यूनिट बिजली की जरूरत होती है। करीब 2 किलोवॉट सोलर पैनल से इतना बिजली का प्रोडक्शन मिल जाएगा।


कितना पैसा होगा खर्च? (Solar Panel Cost)
अगर आप दिल्ली में रहते हैं और 2 kW सोलर पैनल कपैसिटी वाला प्लांट लगवाना चाहते हैं, तो इसका कुल खर्च 86280 रुपये आएगा, यानी 1 kW के लिए आपको 43140 रुपये खर्च करने होंगे। सब्सिडी के बाद आपका खर्च कम होकर 51768 रुपये हो जाएगा। ये राशि आपको बिजली के बिल की तुलना में काफी ज्यादा लग रही होगी, लेकिन इसमें आपको 25 साल तक कोई मेंटेनेंस की जरूरत नहीं होती है। 

 

कितना होगा फायदा?
हर महीने आप 1380 रुपये बचा सकेंगे। एक साल में 16560 रुपये की सेविंग होगी और 25 सालों में आपको 414000 रुपये का फायदा होगा। इस सोलर प्लांट में से एक साल में 2760 kWh बिजली (25 सालों में 69000kWh) का उत्पादन होगा।
कितनी मिलेगी सब्सिडी? (Solar Panel Subsidy) - सोलर प्लांट पर्यावरण के लिए बहुत ही अनुकूल है। ऐसे में सरकार इसके लिए 40 फीसदी तक की सब्सिडी देती है।