home page

Success story : गीतांजलि ने नौकरी छोड़ शुरू किया ये बिजनेस, अब हर साल कमाती है 20 करोड़

क्या आप भी खेती करते हैं तो और आप बस एक ही तरह की खेती कर रहे हैं तो आइए आज हम आपको ऐसी खेती या बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे करने के लिए एक लड़की ने अपनी जॉब छोड़ दी और आज वो करोड़ो के कारोबार की मालिक है। खबर में जानिए इनकी कहानी।  

 | 

HR Breaking News : ब्यूरो : अगर आप भी किसान हैं और खेती करते हैं तो हम आपको बता दें कि भारत में बहुत से किसान है जो खेती में कुछ नया कर रहे है और बेहतर मुनाफा कमा रहे है। खासकर जैविक खेती आज कल बहुत ज्यादा हो रही है। बहुत से किसान जैविक खेती(Organic farming) की तरफ अपना रुख कर रहे है 


मगर हम आपको कहे की किसी ने अच्छी खासी जॉब को छोड़ कर खेती की तरफ अपना रुख किया तो आप यकीन कर पाएंगे मगर ये सच है। एक लड़की जिसने टीसीएस कंपनी(TCS Company) में एक बेहतर इनकम में जॉब करती थी। फिर उसने जॉब छोड़ कर फल और सब्जी की खेती करना शुरू कर दिया। वो खेती से लगभग 20 करोड़ रुपया कमा रही है। आइए जानते है उसके इस सफर की कहानी।


ये खबर भी पढ़ें :Business Idea: महज 5000 रुपये में करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई, सरकार दे रही खास मौका 

जानें कैसे की सफर की शुरुवात


केरल में जन्मी गीतांजलि(Gitanjali) अभी हैदराबाद में रहती है। जब गर्मियों को छुटिया होती है। तभी गीतांजलि केरल चली जाती है। उनका बचपन केरल में पहाड़ियों और खेती में ही बीता है। इसलिए उनको खेती की अच्छी खासी जानकारी है। जब वे 2 वर्ष की थी। तभी उनके पिताजी गुजर गए थे। उनको उनके भाई और मां ने उनको पाला है । गीतांजलि ने वर्ष 2001 में बीएससी फिर 2004 में उन्होंने पांडिचेरी से international business में एमबीए पूरा किया। इसके बाद उन्होंने 12 साल तक क्लीनिकल रिसर्च इंडस्ट्री में काम किया।


ये खबर भी जानें :Business Plan: लाखों की क्या जरूरत! महज 5 हजार रुपये में करें बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई 

ऑर्गेनिक सब्जियां(organic vegetables) बेचने का आइडिया गीतांजलि ने TCS Company में ग्लोबल बिजनेस रिलेशनशिप मैनेजर में बेहतर इनकम पर काम किया। वर्ष 2014 में उन्होंने ये नौकरी छोड़ दी क्योंकि उनको कुछ अलग करना था। मगर इसी बीच उनका विवाह हो गया। बिजनेस शुरू करने के लिए उनके पति और फैमिली ने पूरा सपोर्ट किया और उन्होंने 2017 में अपनी खुद की खेती करनी वाली कंपनी शुरू की ओर उन्हे ऑर्गेनिक सब्जियां(organic vegetables) बेचने का आइडिया आया।


एप के जरिए बेचती है सब्जियां आज गीतांजलि हर वर्ष 20 करोड़ रुपए कमाती है। आज 16000 से अधिक ग्राहक उससे सब्जियां खरीदते हैं। गीतांजलि ने एक एप बनाया। जिसके जरिए वे सबके घरों में सब्जियां पहुंचाती हैं।