home page

इस बैंक से लोन लेना हुआ महंगा, जानिए EMI पर पड़ेगा क्या असर

 आरबीआई (RBI)  के साथ अन्य बैंको ने भी अपने ब्याज(interest) को बड़ा दिया है। लोगों के लिए EMI भरना और भी कठिन बनता जा रहा है। जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर।

 | 

HR Breaking News : ब्यूरो: ने बुधवार को रेपो रेट (Repo Rate) में 50 बेसिस प्वाइंट का इजाफा।(increase)किया था। आरबीआई के इस फैसले के बाद अनुमान के मुताबिक बैंकों(Bank) ने भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी शुरू कर दी है।

 इसी कड़ी में प्राइवेट सेक्टर के ICICI बैंक ने लेंडिंग रेट यानी उधारी दर में 50 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है। देश के दूसरे सबसे बड़े प्राइवेट बैंक ने लेंडिंग रेट को 50 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 8.60% कर दिया है। लेंडिंग रेट की नई दरें 8 जून 2022 से प्रभावी रहेंगी। 


ये भी जानिए : इस बाइक को खरीदना हुआ आसान, 6 हजार की EMI पर लाएं घर


  जानिए पंजाब नेशनल बैंक की नई  ब्याज की दरें  


अब पीएनबी का एक वर्षीय एमसीएलआर 7.25 प्रतिशत से बढ़कर 7.40 प्रतिशत हो गया है। बैंक के अधिकांश कर्ज एमसीएलआर पर ही आधारित होते हैं लिहाजा उन कर्जों की किस्तें भी अब बढ़ जाएंगी। इसी तरह एक दिन, एक महीना और तीन महीना वाला एमसीएलआर 0.15 प्रतिशत बढ़कर क्रमशः 6.75 प्रतिशत, 6.80 प्रतिशत और 6.90 प्रतिशत हो गया है। वहीं छह महीने का एमसीएलआर बढ़कर 7.10 प्रतिशत हो गया है। इसी के साथ तीन वर्षीय एमसीएलआर भी 0.15 प्रतिशत बढ़कर 7.70 प्रतिशत हो गया है।


ये भी पढ़ें : इस बैंक से होम लोन लेने वालों को देनी होगी बढ़ी हुई EMI, बैंक ने किया बड़ा ऐलान


लेंडिंग रेट बढ़ने का मतलब हुआ कि होम लोन, ऑटो लोन की EMI बढ़ जाएगी। बता दें कि रेपो रेट में इजाफे से पहले पर्सनल लोन पर 10.50% से 19 प्रतिशत तक ब्याज देना पड़ता है। ऑटो लोन पर 7.35% से 8.50% तक ब्याज और गोल्ड लोन पर 10% से 19.8% ब्याज देना पड़ता है। रेपो रेट में इजाफे के बाद अब इन सभी लोन पर 50 बेसिस प्वाइंट के हिसाब से बढ़ोतरी होने की संभावना है।