home page

Aadhaar Card: 10 साल पुराना हो गया है आपका आधार कार्ड तो तुरंत कर लें ये काम

आधार कार्ड को लेकर जरूरी अपडेट। अगर आपने भी आधार कार्ड बनवा रखा है और उसे बनवाए हुए 10 साल से ज्यादा का वक्त हो गया है तो इस अपडेट को जान लेना आपके लिए बेहद जरूरी है। आइए जानें नीचे खबर में...

 | 
Aadhaar Card: 10 साल पुराना हो गया है आपका आधार कार्ड तो तुरंत कर लें ये काम

HR Breaking News, Digital Desk- भारत में आधार कार्ड आज के दौर में एक अहम दस्तावेज बन चुका है. आधार कार्ड का इस्तेमाल आज भारत में पहचान दर्शाने के लिए किया जाता है. वहीं आधार कार्ड को आज भारत में कई अन्य योजनाओं के लिए अनिवार्य भी किया जा चुका है. इन योजनाओं के तहत आधार कार्ड के जरिए ही सत्यापन की प्रक्रिया पूरी की जा सकती है. इसके साथ ही कई अन्य योजनाओं से भी आधार कार्ड को लिंक किया गया है. हालांकि अब आधार कार्ड को लेकर अहम अपडेट सामने आ गया है.

आधार कार्ड-


अगर आपने आधार कार्ड बनवा रखा है और आधार कार्ड को बनवाए हुए आपको 10 साल से ज्यादा का वक्त हो गया है तो ये अपडेट आपके लिए है. आपको तुरंत ही एक काम करना होगा और कुछ फीस भी जमा करनी होगी. वहीं इस काम को करने से आधार संबंधी किसी भी परेशानी से बचा जा सकता है.

UIDAI-


दरअसल, UIDAI की ओर से एक ट्वीट किया गया है. इस ट्वीट में कहा है, 'अगर आपका आधार दस साल पहले बना था और इसे अपडेट नहीं किया गया है, तो आपसे अनुरोध किया जाता है कि आप अपनी 'पहचान के प्रमाण' और 'पते के प्रमाण' के दस्तावेजों को अपलोड कर इसे फिर से सत्यापित करें. ऑनलाइन अपलोड करने का शुल्क 25 रुपये और ऑफलाइन के लिए 50 रुपये है.'


आधार अपडेट-


ऐसे में अगर किसी ने आधार कार्ड 10 साल पहले बनवाया था तो उस शख्स को इसे फिर से वेरीफाई करना होगा. वेरीफाई करने से संबंधित शख्स का आधार कार्ड अपडेट हो जाएगा और उसे आने वाली किसी भी जरूरत के लिए आधार संबंधी कोई रुकावट का सामना नहीं करना पड़ेगा.