home page

Anil Ambani : अंबानी का भी होगा अडानी वाला हाल!, बढ़ जाएगा इतना कर्जा

Anil Ambani : हाल में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि रिलायंस ग्रुप ने रिटेल बिजनेस को काफी बढ़ाया है और अब इस सेक्टर में भी कंपनी नंबर-1 है. लेकिन इस सबकी वजह से रिलायंस ग्रुप पर कर्ज का बोझ बढ़ता जा रहा है, तो ऐसे में क्या अब उनका भी हाल अडानी ग्रुप की तरह होने जा रहा है...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- मुकेश अंबानी का रिलायंस समूह इस समय बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है. टेलीकॉम सेक्टर में रिलायंस जियो देश की नंबर-1 कंपनी काफी पहले बन चुकी है. इसके अलावा हाल में रिलायंस ग्रुप ने रिटेल बिजनेस को काफी बढ़ाया है और अब इस सेक्टर में भी कंपनी नंबर-1 है. लेकिन इस सबकी वजह से रिलायंस ग्रुप पर कर्ज का बोझ बढ़ता जा रहा है, तो क्या उनका भी हाल अडानी ग्रुप की तरह होने जा रहा है?

अडानी ग्रुप के खिलाफ जब हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आई, तब उसमें समूह के ऊपर 2 लाख करोड़ रुपये के भारी-भरकम कर्ज को लेकर सवाल खड़े किए गए. इससे पहले समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने जो टीवी इंटरव्यूज दिए, उसमें भी उनकी कंपनी पर बड़े कर्ज को लेकर सवाल किए गए. ऐसे में क्या बिजनेस एक्सपेंशन के चलते रिलायंस इंडस्ट्रीज भी अडानी ग्रुप की राह पर जा रही है?

73% बढ़ गया रिलायंस रिटेल का लोन-

रिलायंस ग्रुप की रिटेल कारोबार करने वाली कंपनी रिलायंस रिटेल ने वित्त वर्ष 2022-23 में बैंकों से 32,303 करोड़ रुपये का लोन लिया है. इस कंपनी की जिम्मेदारी मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी पर है. जबकि रिलायंस रिटेल के ऊपर ही 19,243 करोड़ रुपये का नॉन-करेंट, लॉन्ग टर्म लोन है वित्त वर्ष 2022-23 की फाइनेंशियल रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस रिटेल पर 1.74 करोड़ रुपये का बैंक लोन है.

कंपनी ने रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड से भी 13,304 करोड़ रुपये का लॉन्ग टर्म लोन लिया है. इस तरह कंपनी का लोन पिछले साल के मुकाबले 73 प्रतिशत बढ़कर 70,943 करोड़ रुपये हो गया है.

सबसे बड़ी बात ये है कि इसमें काफी हिस्सेदारी कंपनी के करेंट लोन की है. इसका अच्छा खासा हिस्सा उसे अगले 12 महीनों में चुकाना है. कंपनी का करेंट लोन 2022 में 28,735 करोड़ रुपये था, जबकि 2023 में ये 26,368 करोड़ रुपये हो गया है.

सालभर में रिलायंस ने खोले 3300 स्टोर-

पिछले वित्त वर्ष में रिलायंस रिटेल ने बहुत तेजी से अपने नेटवर्क का विस्तार किया. कंपनी ने 3300 नए आउटलेट या स्टोर खोले. इंडस्ट्री एक्सपर्ट का कहना है कि कंपनी ने अपना पूरा बिजनेस डेट से ही फैलाया है. रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड समूह की रिलायंस रिटेल में जितना भी पैसा लगा रही है, उसका अधिकतर हिस्सा कर्ज से ही आ रहा है. अब रिलायंस के आउटलेट्स की संख्या 18,040 हो चुकी है.