home page

Axis Bank ने खरीदा इस बैंक का कारोबार, जानिये ग्राहकों पर क्या होगा असर

एक्सिस बैंक के ग्राहकों के लिए ये बड़ी खबर आई है क्योंकि बैंक ने इस बहुत पुराने बैंक के रिटेल के बिज़नेस को खरीद लिया है जिससे बैंक के ग्राहकों पर इसका असर पड़ेगा।  
 | 
एक्सिस ने खरीदा इस बड़े बैंक का कारोबार

HR Breaking News, New Delhi : देश के एक पुराने बैंक ने अपना रिटेल बैंकिंग कारोबार को भारत में बेच दिया है. आज यानी 1 मार्च 2023 से इस बैंक के कस्टमर्स के लिए बदलाव देखने को मिलेगा. ये बैंक 1902 से कारोबार कर रहा था. कोलकाता स्थित इस बैंक ने एक्सिस बैंक को अपना रिटेल बैंकिंग कारोबार बेचा है. 
प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक ने बुधवार ऐलान करते हुए कहा कि 11,603 करोड़ रुपये में एक्सिस बैंक ने सिटीग्रुप के भारतीय यूजर्स बिजनेस को पूरी तरह से खरीद लिया है. ऐसे में अगर आपका भी अकाउंट इस बैंक में है तो अब आपको कुछ परिवर्तन का सामना करना पड़ेगा. 

सिटी बैंक में है अकाउंट तो क्या होंगे बदलाव
अगर आपका सिटी बैंक में अकाउंट है तो अब आपको सभी ट्रांजेक्शन एक्सिस बैंक से करने होंगे. साथ ही एक्सिस बैंक की सुविधाओं को लेना होगा. भारत में सिटी बैंक जल्द ही सभी यूजर्स बिजनेस को एक्सिस बैंक को ट्रांसफर कर देगा. 

कस्टमर्स के लिए ये होंगे बदलाव 
आपका बैंक अकाउंट नंबर, क्रेडिट और डेबिट कार्ड नंबर, चेकबुक और IFSC समान रहेंगे.
सिटी मोबाइल ऐप या सिटी बैंक ऑनलाइन जारी रहेंगे.
सिटी इंडिया के माध्यम से बीमा पॉलिसी लेने वाले लोगों को समान सुविधाएं दी जाएंगी, लेकिन ये सुविधाएं एक्सिस बैंक देगा.
सिटी बैंक के अलावा आप एक्सिस बैंक या एटीएम से पैसा निकाल सकेंगे. एटीएम से निकासी की ​लिमिट बढ़ा दी जाएगी.
ब्याज दर समान रहेगा, जो सिटी बैंक में दिया जाता था.
म्यूचुअल फंड, पीएमएस या एआईएफ में आपका निवेश एक्सिस बैंक को स्थानांतरित कर दिया जाएगा.
होम लोन या अन्य लोन में कोई बदलाव नहीं होगा.
क्रेडिट कार्ड को लेकर समाधान हो पाना मुश्किल हो सकता है. 
डील में एक्सिस बैंक को मिलेंगी ये चीजें 


पिछले साल ही सिटीग्रुप ने भारत से अपने रिटेल बैंकिंग बिजनेस की बिक्री का ऐलान किया था. इस बैंक ने एक्सिस बैंक से कर्ज लिया था. ऐसे में एक्सिस बैंक के साथ सिटी बैंक ने डील पूरी की. इस डील में एक्सिस बैंक को सिटी बैंक के 30 लाख कस्टमर्स, सात कार्यालय, 21 ब्रांच और 499 एटीएम देने की बात कही गई है. 

बैंक ने कस्टमर्स को दी जानकारी 
सिटी बैंक इंडिया ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है कि सिटी बैंक इंडिया ने 1 मार्च 2023 से अपने रिटेल बिजनेस को 1 मार्च 2023 से एक्सिस बैंक को ट्रांसफर कर दिया है. हालांकि सभी मौजूदा सिटी उत्पादों और सेवाओं, शाखाओं, एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग और सिटी मोबाइल ऐप का हमेशा की तरह उपयोग करना जारी रख सकते हैं.