home page

bank closed: देशभर में 4837 बैंको पर जड़ा ताला, जानिए कारण

देश में बीते दो वित्तीय वर्षों में 4,837 बैंक शाखाओं पर ताले लटक गए हैं. इन बैंकों शाखाओं को या तो पूरी तरह बंद कर दिया गया है अथवा उन्हें दूसरी बैंक शाखा में समायोजित कर दिया गया है. आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
bank closed: देशभर में 4837 बैंको पर जड़ा ताला, जानिए कारण

HR Breaking News (ब्यूरो) :  देश में गरीब से गरीब व्यक्ति तक को बैंक से जोड़ने की कोशिशें जोरों पर है, ताकि सरकार की ओर से मिलने वाली सुविधाओं और सब्सिडी की राशि सीधे बैंक खातों में जा सके.

इतना ही नहीं घरों तक बैंक पहुंचे इसके लिए मोबाइल बैंक अस्तित्व में है मगर आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि देश में बीते दो वित्तीय वर्षों में 4,837 बैंक शाखाओं पर ताले लटक गए हैं. इन बैंकों शाखाओं को या तो पूरी तरह बंद कर दिया गया है अथवा उन्हें दूसरी बैंक शाखा में समायोजित कर दिया गया है.

Bank Privatisation: तैयारियां पूरी 6 दिन बाद प्राइवेट हो जाएगा ये सरकारी बैंक


मध्यप्रदेश के नीमच जिले के सूचना के अधिकार के कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने भारतीय रिजर्व बैंक से सूचना के अधिकार के तहत यह जानकारी मांगी थी कि बीते दो वित्तीय वर्ष 2020-21 और 2021-22 में सार्वजनिक बैंकों की कुल कितनी ब्रांच बंद हुई है.

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से गौड़ को जवाब में बैंक शाखाओं के बंद होने का जो विवरण दिया गया है वह चौंकाने वाला है, इसमें बताया गया है कि बीते दो वित्तीय वर्षों में देश में 4837 बैंक शाखाएं हैं जो या तो समायोजित की गई हैं या पूरी तरह बंद कर दी गई हैं.

Bank Privatisation: तैयारियां पूरी 6 दिन बाद प्राइवेट हो जाएगा ये सरकारी बैंक


रिजर्व बैंक ने सार्वजनिक बैंक के तौर पर बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूको बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की बंद हुई और मर्ज की गई बैंक शाखाओं का ब्यौरा दिया है. इसके मुताबिक देश में वित्तीय वर्ष 2020-21 में कुल 2,271 बैंक शाखाओं पर ताले लटके हैं इनमें से 86 पूरी तरह बंद की गई हैं वहीं 2,185 शाखाओं को दूसरी शाखा में समायोजित किया गया है.


रिजर्व बैंक की ओर से दिए गए ब्यौरे के मुताबिक इसी वित्तीय वर्ष महानगर में 27, ग्रामीण में 24, अर्ध शहरी में 22 और शहरी क्षेत्रों में 13 शाखाओं को बंद किया गया है जबकि महानगरों (मेट्रोपोलिटन) में 721, ग्रामीण में 147, अर्ध शहरी में 696 और शहरी इलाकों में 621 शाखाओं को दूसरी शाखा में समायोजित किया गया है.

सूचना के अधिकार के कार्यकर्ता गौड़ को मई 2022 में मिले ब्यौरे के मुताबिक, रिजर्व बैंक ने वित्तीय वर्ष 2021-22 का जो ब्यौरा मुहैया कराया है वह बताता है कि इस साल नौ शाखाएं पूरी तरह बंद की गई हैं, तो वहीं 2,557 शाखाएं मर्ज हुई हैं.

Bank Privatisation: तैयारियां पूरी 6 दिन बाद प्राइवेट हो जाएगा ये सरकारी बैंक


इस तरह 2,566 बैंक शाखाओं पर ताले लटके हैं. इनमें से महानगर में पांच, ग्रामीण में दो, शहरी इलाकों में दो शाखाओं को पूरी तरह बंद कर दिया गया है जबकि महानगर में 736, ग्रामीण में 155, अर्ध शहरी में 947 और शहरी क्षेत्र में 719 शाखाओं को समायोजित किया गया है.

रिजर्व बैंक के अनुसार, ग्रामीण शाखाएं उन क्षेत्रों में खोली जाती हैं जहां 10 हजार से कम आबादी है, अर्धशहरी जहां 10 हजार से ज्यादा हो और एक लाख से कम, शहरी से मतलब एक लाख से अधिक और 10 लाख से कम की आबादी है. महानगर वह है जहां 10 लाख से ज्यादा की आबादी है. यह वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर है.