home page

Bank Locker : बैंक लाकर को लेकर RBI ने जारी कर दिए ये निर्देश, ग्राहक जरूर पढ़ लें ये खबर

अगर आप भी बैंक में लाकर का इस्तेमाल करते हैं तो जरूर पढ़ लें ये खबर क्योंकि हाल ही में RBI ने बैंक लाकर को लेकर नए निर्देश जारी कर दिए हैं।  आइये जानते हैं पूरी खबर 
 | 
bank locker

HR Breaking News, New Delhi : शीर्ष बैंकिंग नियामक ने देश के सभी बैंकों के लिए संशोधित बैंक लॉकर नियमों का पालन करना अनिवार्य कर दिया था। लॉकर समझौतों के संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा किए गए संशोधन 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी हो गए हैं।

क्या है पूरी कहानी?
सुरक्षित जमा, पारदर्शिता और सुरक्षा का कुशल प्रबंधन RBI की प्रमुख चिंताएं थीं और इस प्रकार, सुरक्षा, पारदर्शिता और सुरक्षित जमा प्रबंधन को मजबूत करने के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों के लिए अपने दिशानिर्देशों को संशोधित किया। RBI ने अपने दिशानिर्देशों की सूची जारी की और यह 1 जनवरी, 2023 को लागू हुआ।

ये दिशानिर्देश न केवल नए सुरक्षित जमा लॉकरों पर लागू होते हैं बल्कि मौजूदा सुरक्षित जमा लॉकरों और अन्य बैंक सुविधाओं पर भी लागू होते हैं।

शीर्ष बैंक नियामक, RBI द्वारा इन दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए, पूरे देश में बैंकों को लॉकर उपयोगकर्ताओं के साथ अपने समझौतों को 1 जनवरी, 2023 तक नवीनीकृत करना होगा। दिशानिर्देश सुप्रीम कोर्ट (अमिताभ दासगुप्ता बनाम यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, फरवरी 2021) में एक ऐतिहासिक मामले के बाद आए हैं।

बैंकों के लिए प्रमुख बदलाव
संशोधनों के प्रावधानों में लॉकर की सुरक्षा को मजबूत करना, किराया संग्रह करना, हस्तांतरण के लिए सत्यापन, लॉकर का प्रबंधन और सामग्री का खुलासा करना शामिल है।

इन संशोधनों के बाद, लॉकरों को ग्राहकों के साथ एक समझौता करना होगा। अनुबंध विधिवत स्टाम्प पेपर पर किया जाना चाहिए। समझौते की एक प्रति दोनों पक्षों को दी जानी चाहिए।

आरबीआई की एक अधिसूचना के अनुसार, लॉकर समझौतों को भारतीय बैंक संघ के मॉडल का पालन करना अनिवार्य है।

आरबीआई का नोटिफिकेशन 18 अगस्त, 2021
भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 18 अगस्त, 2021 को जारी की गई अधिसूचना इस प्रकार है:

‘बैंक यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके लॉकर समझौतों में कोई अनुचित नियम या शर्तें शामिल नहीं हैं। इसके अलावा, अनुबंध की शर्तें बैंक के हितों की रक्षा के लिए व्यवसाय के सामान्य पाठ्यक्रम में आवश्यकता से अधिक कठिन नहीं होंगी।’

भारतीय रिजर्व बैंक ने भी जोर देकर कहा कि बैंक 2023 के पहले दिन, यानी 1 जनवरी, 2023 तक अपने ग्राहक लॉकर समझौतों को नवीनीकृत करें। संशोधनों के अनुसार, देश भर के बैंकों को अब ग्राहक को आवंटन के समय एफडी प्राप्त करने की स्वतंत्रता होगी। एफडी में तीन साल का किराया शामिल हो सकता है। यदि कोई किराएदार इसे संचालित नहीं करता है या किराए का भुगतान करता है, तो लॉकर को खोलने के लिए शुल्क भी लागू होगा।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बैंकों को मौजूदा लॉकर धारकों से एफडी प्राप्त करने की अनुमति नहीं है। इसके अतिरिक्त, बैंक उन लोगों से भी मीयादी जमा प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे जिनके पास संतोषजनक ऑपरेटिव खाता है।

इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि ये प्रावधान लॉकर किराए के शीघ्र भुगतान की गारंटी देंगे। इसके अतिरिक्त, बैंकों को दो समाचार पत्रों में नोटिस देना चाहिए, साथ ही ग्राहकों को बैंक शाखा के स्थानांतरण, विलय या समापन के मामले में कम से कम दो महीने पहले सूचित करना चाहिए। ऐसे में बैंक को भी अपने ग्राहकों को अपनी सुविधा को बंद करने या बदलने का विकल्प देना चाहिए।

इसके अलावा, यदि लॉकर का किराया अग्रिम रूप से प्राप्त किया गया है, तो खाता सरेंडर किए जाने की स्थिति में आनुपातिक राशि ग्राहक को वापस दी जानी चाहिए।

ग्राहक इन बातों पर भी दें ध्यान
इसके अतिरिक्त, लॉकर समझौतों में यह स्पष्ट होना चाहिए कि बैंक किसी भी जोखिम के मामले में लॉकर में जमा सामग्री का बीमा करने के लिए किसी भी दायित्व के अधीन नहीं है। उसे यह भी स्पष्ट करना चाहिए कि बैंक के पास लॉकर की सामग्री का कोई रिकॉर्ड नहीं है। यहां एक दिलचस्प प्रावधान यह है कि बैंकों को अपने ग्राहकों को लॉकर सामग्री की सुरक्षा के लिए कोई बीमा उत्पाद प्रदान करने की अनुमति नहीं है।