home page

SBI और ICICI ग्राहकों के लिए बड़ा अपडेट, अब अकाउंट में रखना पड़ेगा इतना मिनिमम बैलेंस

Bank News - अगर आप भी बैंक खाताधारक है तो ये खबर आपके लिए है। आपको बता दें कि अब SBI और ICICI ग्राहकों के लिए बड़ा अपडेट जारी किया गया है। जिसके चलते अब बैंक खाताधारकों को अकाउंट में इतना मिनिमम बैलेंस रखना अनिवार्य है...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - बैंकों में आमतौर पर 2 तरह के अकाउंट खोले जाते हैं- सेविंग्स अकाउंट और करेंट अकाउंट. सेविंग्स अकाउंट खुलवाने पर आपको एक मिनिमम बैलेंस का नियम (Minimum Balance Rule) पालन करना होता है. अलग-अलग बैंकों की अपनी एक अलग मिनिमम बैलेंस लिमिट होती है. अगर आप मिनिमम बैंलेंस को मेंटेन नहीं करते हैं तो बैंक आपके ऊपर जुर्माना भी लगा सकता है.

एसबीआई में मिनिमम बैलेंस के नियम-
मार्च 2022 में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने बेसिक सेविंग्स अकाउंट पर एवरेज मंथली बैलेंस को खत्म करने का फैसला किया था. इससे पहले, एसबीआई खाताधारकों को अपने खाते में 3,000 रुपये, 2,000 रुपये या 1,000 रुपये का औसत मासिक बैलेंस (monthly balance) रखना पड़ता था. यह बैलेंस उनकी ब्रांच के हिसाब से रखना होता था.

आईसीआईसीआई बैंक में मिनिमम बैलेंस के नियम-
आईसीआईसीाई बैंक में रेगुलर सेविंग्स अकाउंट (saving account) के लिए एवरेज मिनिमम बैलेंस 10,000 रुपये और सेमी अर्बन ब्रांचों के लए 5,000 रुपये और ग्रामीण इलाकों में आने वाल ब्राचों के लिए मिनिमम सेविंग्स अकाउंट बैलेंस क्राइटेरिया 2,000 रुपये है.

क्या है जीरो बैलेंस अकाउंट-
हालांकि कई सारे बैंक अपने ग्राहकों को जीरो बैलेंस बैंक अकाउंट (bank account) की सुविधा देते हैं. इसमें आपको  यूजर्स को कोई भी मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करना होता है. हालांकि ऐसे खातों में आमतौर पर मुफ्त लेनदेन और निकासी पर मासिक सीमा होती है.