home page

car tips: माइलेज बढ़ाने के लिए अपनाएं 5 टिप्स, एवरेज हो जाएगी दोगुनी

आज हम आपको एक ऐसी तरकीब के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप की सीएनजी (CNG) के दाम बढ़ने के बाद भी पॉकेट के रुपयों को बचाया जा सकता है. आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : CNG की कीमत किसी से छिपी नहीं है और अब पेट्रोल और CNG के दामों में बहुत ही कम अंतर रह गया है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी तरकीब के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप की CNG के दाम बढ़ने के बाद भी पॉकेट के रुपयों को बचाया जा सकता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे CNG पर बेहतर माइलेज हासिल की जा सकती है.


गति और एक्सलेरेट का रखें ध्यान


CNG गैस पर बेहतर माइलेज पाने के लिए सबसे कामयाब तरीका ये है कि चालक को एक निर्धारित गति पर ही ड्राइविंग करनी होगी. साथ ही बार-बार ब्रेक के तुरंत बाद तेज एक्सलेरेट को न दबाएं. अक्सर खराब ड्राइविंग स्टाइल के चलते 15-30 प्रतिशत तक ज्यादा फ्यूल की खपत होती है.

CNG Price Hike : बढ़ गए हैं CNG के दाम ,आम लोगों की बढ़ी दिक्क्तें


बेवजह इंजन को ऑन करके न रखें


CNG कार में बेहतर माइलेज के लिए जरूरी है कि उसे बेवजह ऑन और ऑफ करके उसका फ्यूल बेवजह जाया न करें. रेड पर लाइट और अन्य किसी जगह पर बेवजह इंजन ऑन करके सीएनजी को बरबाद न करें.


स्पीड को मैंटेन करें


 लंबी दूरी में कार की स्पीड को मैंटेन रखने से माइलेज बेहतर मिलती है. अगर कार में क्रूज कंट्रोल्स फीचर्स है तो उसे जरूर इस्तेमाल करें.

CNG Price Hike : बढ़ गए हैं CNG के दाम ,आम लोगों की बढ़ी दिक्क्तें


टायर प्रेशर


 गाड़ी का सैकड़ों किलो वजन सिर्फ चार टायरों पर होता है, जिन्हें लोग अक्सर नजर अंदाज कर देते हैं. लेकिन हम आपको सलाह देंगे कि कार के टायरों का अच्छे से ध्यान रखें. एक समय अंतराल पर व्हील बेलेसिंग कराते रहें.


पुराने स्पार्क प्लग करें चेंज


गाड़ी में मौजूद स्पार्क प्लग को बदलकर नए स्पार्क प्लग का इस्तेमाल करें. खराब स्पार्क प्लग के चलते कार की माइलेज पर नकारात्मक असर पड़ता है.