home page

Crorepati Banne ke Tips : हर रोज के 10 से 15 रुपये बचाकर कैसे बनें करोड़पति, जानिये इसका जवाब

करोड़पति बनने के लिए किसी शो में जाने की जरूरत नहीं, आप कुछ टिप्स अपना कर आराम से करोड़पति बन सकते हैं, इसके लिए आपको चाहिए समझदारी और सब्र , आइये जानते हैं करोड़पति बनने के कुछ बेस्ट टिप्स 

 | 
how to become crorepati

HR Breaking News, New Delhi : कोई रॉकेट साइंस नहीं है. आज की तारीख में हर कोई करोड़पति (Crorepati) बन सकता है. लेकिन इसके लिए इच्छाशक्ति होनी चाहिए. इसका सीधा फॉर्मूला है, जो पैसा बचाएगा वो आसानी निर्धारित लक्ष्य को हासिल कर सकता है. अगर अभी तक आपने बस केवल सोचा है कि करोड़पति बनना है, तो वक्त आ गया है, पहला कदम बढ़ा दें. आज हम 10 ऐसे सवालों के जवाब देने जा रहे हैं, जो हर किसी के मन में होता है. आपके मन में भी करोड़पति बनने को लेकर यही सवाल तैरते होंगे. 

1. करोड़पति कौन बन सकता है?
जवाब- इसका जवाब होगा, हर कोई करोड़पति (Become Crorepati) बन सकता है. करोड़पति बनने के लिए कमाई बहुत ज्यादा मायने नहीं रखता है. आप केवल सही जगह पर निवेश (Invest) कर लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं. निवेश की शुरुआत करने के लिए भी कोई मोटी रकम की जरूरत नहीं होती है. आप छोटी-सी राशि से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. केवल सही दिशा में और लंबी अवधि तक निवेश करना होगा.

2. क्या कोई रोजाना 10-20 रुपये बचाकर करोड़पति बन सकता है, कैसे?
जवाब- कोई भी रोजाना 10-20 रुपये बचाकर करोड़पति बन सकता है. इसके लिए केवल लंबे समय तक निवेश करना होगा. अगर आप रोजाना 10 रुपये बचाते हैं, तो महीने में 300 रुपये हो जाता है. इसे म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में SIP करें. अगर आप 35 साल तक हर महीने 300 रुपये एसआईपी करते हैं, और उसपर 18% रिटर्न मिलता है तो फिर 35 साल के बाद आपको कुल 1.1 करोड़ रुपये का रिटर्न मिलेगा.


3. क्या 20-25 हजार रुपये महीने कमाने वाला कोई करोड़पति बन सकता है? 
जवाब- बिल्कुल! म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश के लिए कोई बड़ी रकम की जरूरत नहीं होती है. आप 500 रुपये महीने से शुरुआत कर सकते हैं. वहीं आज की तारीख में हर महीने हजार-दो हजार रुपये बचाना हर किसी के लिए संभव है. ऐसे में महीने में 20 से 25 हजार रुपये कमाने वाले आसान से लंबी अवधि तक निवेश कर करोड़पति बन सकते हैं. इसके लिए केवल हर माह SIP को जारी रखने की जरूरत होगी, और फिर सैलरी बढ़ने के साथ निवेश को बढ़ाएं, शुरुआत में अपनी आय का 10वां हिस्सा निवेश करें.   

4. करोड़पति बनने के लिए किस उम्र से करें निवेश की शुरुआत करनी चाहिए?
जवाब- समय किसी का इंतजार नहीं करता है. इसलिए 'जब जागो तभी सवेरा...' लेकिन ये भी बिल्कुल सच है कि जितना जल्दी आप निवेश की शुरुआत कर देंगे, लक्ष्य उतना आसान हो जाएगा. आप म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में SIP के जरिये बड़े लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं. अगर 20 साल का युवा रोजाना 30 रुपये SIP कर रिटायरमेंट के वक्त यानी 60 की उम्र के बाद 12 फीसदी ब्याज के हिसाब से 1.07 करोड़ रुपये जुटा सकता है. इस दौरान 4,32,000 रुपये का निवेश करना होगा. वहीं अगर रिटर्न 15% मिलता है तो फिर कुल 2.82 करोड़ रुपये मिलेगा. 


5. अगर उम्र 40 पार हो गई तो फिर कैसे करोड़पति बन सकते हैं?
जवाब- अगर उम्र 40 पास हो गई है तो भी आप 60 की उम्र तक अपने लिए एक करोड़ रुपये का फंड जुटा सकते हैं, इसके लिए आपको हर महीने बाकी बचे 20 साल तक थोड़ी ज्यादा निवेश करना होगा. अगर आप हर महीने 10 हजार रुपये SIP करते हैं तो फिर 12 फीसदी रिटर्न के हिसाब से 60 की उम्र में आपको करीब एक करोड़ रुपये (99.91 Lakhs) मिलेगा. अगर 15% ब्याज मिल जाता है तो फिर डेढ़ करोड़ रुपये भी जुटा सकते हैं. 

6. कैसे 10 से 15 साल में करोड़पति बन सकते हैं? 
जवाब- 10 से 15 साल में करोड़पति बनने के लिए आपको हर महीने निवेश का पैसा बढ़ाना होगा. SIP कैलकुलेटर के मुताबिक 15 साल में करोड़पति बनने के लिए हर महीने कम से कम 15 हजार रुपये का SIP करना होगा और उसपर कम से कम 15 फीसदी का ब्याज मिलना चाहिए. हालांकि 10 साल में एक करोड़ जुटाने के लिए हर महीने कम से कम 35000 रुपये का SIP करना पड़ सकता है, जो थोड़ा मुश्किल है. 

7. क्या केवल म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश से करोड़पति बन सकते हैं?
जवाब- पिछले दो दशक में म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है. इससे ज्यादा की उम्मीद सीधे इक्विटी में निवेश पर संभव है. लेकिन रिस्क (Risk) ज्यादा रहता है और फिर शेयर बाजार (Share Market) में निवेश के लिए अनुभव की जरूरत होती है. म्यूचुअल फंड में SIP करना हर किसी के लिए इसलिए आसान है, यहां निवेश के लिए मोटी रकम की जरूरत नहीं होती है. केवल 500 रुपये महीने से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. और फिर आय बढ़ने के साथ निवेश को बढ़ा सकते हैं. 

8. म्यूचुअल फंड में SIP से कैसे ज्यादा रिटर्न मिलता है, या फिर म्यूचुअल फंड निवेशकों के पैसे को क्या करता है?
जवाब- म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) कंपनियां निवेशकों से पैसे जुटाती हैं और उसका एक बड़ा हिस्सा शेयर बाजारों में निवेश करती हैं. लेकिन इसके लिए एक्सपर्ट्स की टीम होती है, जो बाजार में उतार-चढ़ाव को सही से भांप लेते हैं. इसके लिए म्यूचुअल फंड कंपनियां निवेशकों से चार्ज लेती हैं. खासकर जो लोग शेयर बाजार में निवेश के बारे में बहुत नहीं जानते, उनके लिए म्यूचुअल फंड निवेश का अच्छा विकल्प है. 

9. क्या खुद से म्यूचुअल फंड में पैसे लगा सकते हैं? 
जवाब- म्यूचुअल फंड में भी निवेश पर भी रिस्क होता है, इसलिए फंड चुनने में वित्तीय सलाहकर की मदद ले सकते हैं. ऐसे फंड में पैसे लगाएं, जिसमें आगे ग्रोथ की संभावना हो. अधिकतर लोग म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए पोर्टफोलियो मैनेजर रखते हैं, जो डायवर्सिफाइड म्यूचुअल फंड में निवेशकों के पैसों को लगाते हैं. निवेशक को समय-समय पर पोर्टफोलियो की समीक्षा करना चाहिए, ताकि पता चले कि कौन-कौन सा फंड सही से परफॉर्म नहीं कर रहा है. किसी के कहने पर निवेश न करें. अनुभव के बाद आप खुद से फंड चुन सकते हैं. क्योंकि पिछले दो दशक में तमाम ऐसे फंड हैं, जिसने अच्छा रिटर्न नहीं दिया है. 
10. जब शेयर बाजार में गिरावट आए तो घबराएं नहीं, अपनाएं ये फॉर्मूला? 
जवाब- जब शेयर बाजार (Stock Market) गिरता है तो इसका असर म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) पर भी पड़ता है. ऐसे में अधिकतर रिटेल निवेशक घबरा जाते हैं, और फिर बड़े नुकसान के डर से या तो निवेश रोक देते हैं, या फिर बेचकर बाहर निकल जाते हैं. जो कि बिल्कुल गलत फैसला होता है. गिरावट में निवेशक को घबराना चाहिए, यही मौका होता है, जब बड़े निवेशक अपनी निवेश की राशि को बढ़ा देते हैं. अगर आप गिरावट में SIP को रोक देंगे तो निवेश के लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाएंगे. लंबी अवधि के निवेशकों को बाजार में उतार-चढ़ाव से घबराना नहीं चाहिए.