home page

employees updates: केंद्रीय कर्मचारियों की ढाई गुना तक बढ़ेगी सैलरी, जानिए पूरा कैलकुलेशन

 केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के लिए अच्छी खबर है। एक तरफ जहां लाखों केंद्रीय कर्मचारियों  (central employees) और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में जल्द बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है वहीं इनके फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को लेकर भी बड़ी खबर आ रही है।
 | 
employees updates: केंद्रीय कर्मचारियों की ढाई गुना तक बढ़ेगी सैलरी, जानिए पूरा कैलकुलेशन

 HR Breaking News, New Delhi:  सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों (central employees)  के फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को बड़ा फैसला ले सकती है। अगर सरकार फिटमेंट फैक्टर(Fitment Factor)  बढ़ाने का ऐलान करती है तो इससे केंद्र के 52 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को सीधा फायदा होगा और उनकी न्यूनतम बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी हो जाएगी। इससे केंद्रीय कर्मचारियों  (central employees) की सैलरी ढाई गुना तक बढ़ जाएगी।


सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor)  को 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी किया जा सकता है। उम्मीद है कि इसे 1 सितंबर 2022 से लागू किया जा सकता है।

इससे मूल वेतन में 8,000 रुपये की वृद्धि होगी। यह 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगी। इसके लागू होने से केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन स्तर मैट्रिक्स 1,26,000 रुपये से शुरू होगा। हालांकि सरकार की ओर से अभी तक इसकी कोई पुष्टि नहीं की गई है।

7th pay Commission: कर्मचार‍ियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA में हुई जबरदस्त बढ़ोतरी


आपको बता दें कि 7वें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों  (central employees) के वेतन फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) के आधार से तय होती है।

फिलहाल कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor)  2.57 गुणा की दर से है। इसी आधार पर न्यूनतम बेसिक वेतन 18000 रुपये है और अधिकतम बेसिक वेतन 56900 रुपये है।

7th pay Commission: कर्मचार‍ियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA में हुई जबरदस्त बढ़ोतरी


गौरतलब है कि आखिरी बार साल 2016 में फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया गया था। इसी साल 7वां वेतन आयोग भी लागू हुआ था। उस समय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 6000 रुपये से सीधे 18,000 रुपये हो गई थी।

जबकि उच्चतम स्तर को 90,000 रुपये से बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये कर दिया गया। अब सरकार इस साल केंद्रीय कर्मचारियों  (central employees) की सैलरी में फिर बढ़ोतरी कर सकती है।