home page

Home Loan EMI : अब बैंक वापिस करेगा होम लोन का ब्याज बस करें ये छोटा सा काम

होम लोन लिया है और लोन के तगड़े ब्याज से परेशान हो गए हैं तो आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे Bank आपको होम लोन का ब्याज वापिस कर देगा।  आइये विस्तार से जानते हैं 

 | 
home loan

HR Breaking News, New Delhi : अपने घर का सपना तो हर किसी की आंखों में होता है. जितनी बेशकीमती यह ख्‍वाब है, उतनी ही ज्‍यादा कीमत इसे पूरा करने के लिए भी चुकानी पड़ती है. एक अदद मकान बनाना इतने खर्चे का काम होता है कि शायद ही कोई पूंजी जुटाकर इसे पूरा कर पाता होगा. अधिकतर लोगों को मकान बनाने के लिए बैंक से लोन (Home Loan) जरूर लेना पड़ता है, जिसका ब्‍याज (Home Loan Interest) चुकाने में आधी जिंदगी निकल जाती है और बैंक जितना पैसा आपको देते हैं, उससे कहीं ज्‍यादा ब्‍याज के रूप में वसूल लेते हैं. कितना अच्‍छा हो कि आपका लोन भी चुकता हो जाए और ब्‍याज के रूप में दिया गया पैसा भी वापस मिल जाए.

चौंक गए न! सुनने में तो आपको यह चमत्‍कार जैसा लगता होगा लेकिन निवेश के कुछ तरीके ऐसे भी हैं, जो इसे हकीकत में बदल सकते हैं. आप जितना समय में अपने होम लोन की ईएमआई (Home Loan EMI) चुकाएंगे, उतने ही समय में आपके ब्‍याज के बराबर रकम इकट्ठा हो जाएगी. इसके लिए आपको बहुत ज्‍यादा निवेश की जरूर भी नहीं होगी. अगर फॉर्मूला देखें तो आपकी जितनी ईएमआई है, उसका महज 20 फीसदी निवेश कर लोन चुकाने तक अपने ब्‍याज का पूरा पैसा वसूल कर लेंगे. बस आपको म्‍यूचुअल फंड के सिस्‍टमेटि इंवेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के जरिये आगे बढ़ना होगा.

20 फीसदी SIP, 100 फीसदी रिटर्न
निवेश सलाहकार मनोज जैन का कहना है कि आप जबसे होम लोन की ईएमआई भरना शुरू करते हैं, तभी से एक एसआईपी भी खुलवा लीजिए. इसका टेन्‍योर भी उतना ही रखिए जितने समय के लिए आपका होम लोन है. एसआईपी की राशि आप अपनी ईएमआई की 20 फीसदी भी रखते हैं तो ब्‍याज के रूप में दी गई पूरी रकम को वसूल कर लेंगे. आइये इसे एक आसान कैलकुलेशन से समझते हैं.


होम पर कितना ब्‍याज चुकाया
अगर आपने 30 लाख रुपये का होम लोन 20 साल के लिए 9.25 फीसदी ब्‍याज पर लिया है. अभी सभी बैंकों की ब्‍याज दरें बढ़ी हुई हैं. इस ब्‍याज पर आपकी हर महीने ईएमआई 27,476 रुपये बनेगी. 20 साल के पूरे टेन्‍योर में आप बैंक को कुल 65,94,241 रुपये लोन के रूप में चुकाएंगे. इसमें ब्‍याज के रूप में दी गई रकम 35,94,241 रुपये रहेगी. दिख रहा होगा आपके मूलधन से ज्‍यादा ब्‍याज चुकाना पड़ रहा है.

सिप से कितना ब्‍याज मिलेगा
होम लोन पर आपकी ईएमआई आ रही है 27,476 रुपये और आपको इसकी 20 फीसदी राशि यानी 5,495 रुपये की सिप खुलवानी होगी. इस पर आपको 12 फीसदी का औसत रिटर्न मिल जाएगा. मेच्‍योरिटी तक आपकी कुल निवेश राशि होगी 13,18,800 रुपये जबकि आपको वापस मिलेंगे 54,90,318 रुपये. यानी सिर्फ ब्‍याज के रूप में आपको 41,71,518 रुपये का फायदा होगा. साफ देख रहे होंगे कि होम लोन पर दिए कुल 35,94,241 रुपये के ब्‍याज के मुकाबले सिप ने आपको 41,71,518 रुपये लौटाए हैं. यानी ब्‍याज चुकाकर भी आपको 5,77,277 रुपये की बचत होगी.