home page

India Prime Minister Salary : प्रधानमंत्री को कितनी मिलती है सैलरी, जानिए कौन-कौन से मिलते हैं भत्ते

India Prime Minister Salary : अक्सर कई लोगों के मन में ये सवाल होता है कि आखिर भारत के प्रधानमंत्री को कितनी सैलरी मिलती है और कौन-कौन से भत्ते मिलते है? साथ ही इस खबर में ये भी जान लेते है कि प्रधानमंत्री का काम क्या होता है और उनके ऊपर जिम्मेवारियां क्या-क्या होती हैं।
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk-  What Is The Salary Of Prime Minister Of India : भारत के प्रधानमंत्री को कितनी सैलरी मिलती है? क्या आप जानते हैं कि भारत के पीएम की सैलरी कितनी है और प्रधानमंत्री के तौर पर हर महीने उन्हें कितना वेतन मिलता है? भारत के प्रधानमंत्री की सैलरी के बारे में बात करने से पहले आइए जानते हैं कि प्रधानमंत्री का काम क्या होता है और उनके ऊपर जिम्मेवारियां क्या-क्या होती हैं.

भारत के प्रधानमंत्री का पद भारतीय संघ के शासन प्रमुख का पद है. भारतीय संविधान के अनुसार, प्रधानमंत्री केंद्र सरकार के मंत्रिपरिषद का प्रमुख और राष्ट्रपति का मुख्य सलाहकार होता है. वह भारत सरकार के कार्यपालिका का प्रमुख होता है और सरकार के कार्यों को लेकर संसद के प्रति जवाबदेह होता है. भारत की संसदीय राजनैतिक प्रणाली में राष्ट्रप्रमुख और शासन प्रमुख के पद को पूर्णतः विभक्त रखा गया है.

भारत के प्रधानमंत्री के कार्यों को निम्नलिखित रूप से संक्षेपित किया जा सकता है :

कार्यपालिका शक्ति का प्रयोग-

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 74 के अनुसार, संघ की कार्यपालिका शक्ति राष्ट्रपति में निहित होगी और वह इसका प्रयोग इस संविधान के अनुसार स्वयं या अपने अधीनस्थ अधिकारियों के द्वारा करेगा. राष्ट्रपति के अधीनस्थ अधिकारियों में प्रधानमंत्री सबसे प्रमुख होते हैं. प्रधानमंत्री ही भारत सरकार के कार्यपालिका का प्रमुख होते हैं और वे सभी कार्यकारी निर्णय लेते हैं.

मंत्रिपरिषद का गठन और अध्यक्षता-

प्रधानमंत्री मंत्रिपरिषद का गठन करता है और उसकी अध्यक्षता करता है. मंत्रिपरिषद भारत सरकार के कार्यकारी अंग का गठन करती है. प्रधानमंत्री मंत्रिपरिषद के सदस्यों की नियुक्ति राष्ट्रपति से करता है.

संसद के प्रति जवाबदेह-

प्रधानमंत्री संसद के प्रति जवाबदेह होते हैं. संसद में प्रधानमंत्री को अपने कार्यों के बारे में जानकारी देनी होती है और संसद के प्रश्नों का उत्तर देना होता है.

राष्ट्रपति का मुख्य सलाहकार-

प्रधानमंत्री राष्ट्रपति का मुख्य सलाहकार होता है. राष्ट्रपति के सभी महत्वपूर्ण निर्णयों में प्रधानमंत्री की सलाह ली जाती है.

विदेश नीति का निर्धारण

प्रधानमंत्री भारत की विदेश नीति का निर्धारण करता है. वह भारत के अन्य देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए काम करता है.

राष्ट्रीय सुरक्षा की जिम्मेदारी-

प्रधानमंत्री भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा की जिम्मेदारी भी रखता है. वह भारत की सेनाओं का नेतृत्व करता है और देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए काम करता है.

आंतरिक मामलों का नियंत्रण-

प्रधानमंत्री देश के आंतरिक मामलों का भी नियंत्रण करता है. वह देश के कानून व्यवस्था, आर्थिक विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, आदि मामलों को देखता है.

कुल मिलाकर, भारत के प्रधानमंत्री का पद एक महत्वपूर्ण और जिम्मेदार पद है. प्रधानमंत्री भारत सरकार के कार्यों का संचालन करता है और देश के विकास और समृद्धि के लिए काम करता है.

पीएम की सैलरी के बारे में क्या कहते हैं जानकार?

सवाल और जवाब के ऑनलाइन प्लैटफॉर्म कोरा डॉट कॉम पर कई यूजर्स ने यह जानना चाहा है कि भारत के पीएम की सैलरी कितनी होती है. इस पर एक जवाब ऐसा आया है, जिसे स्तरीय और विश्वसनीय माना जा सकता है. कोरा पर कंठस्वामी बालासुब्रमण्यम नाम के यूजर ने पीएम की सैलरी के बारे में बड़े विस्तार से बताया है. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के चीफ मैनेजर रह चुके कंठस्वामी फिलहाल स्टाफ सेलेक्शन कमीशन में एडवाइजर और ट्यूटर हैं. इनकी पढ़ाई मद्रास विश्वविद्यालय से हुई है और ये फिलहाल तमिल नाडु की राजधानी चेन्नई में रहते हैं.

PM’s Basic Salary & DA-

कंठस्वामी बालासुब्रमण्यम ने कोरा डॉट कॉम पर बताया है कि भारत के प्रधानमंत्री की बेसिक सैलरी (PM’s Basic Salary) 1,65,000 रुपये है. डीए के रूप में उन्हें 1,93,050 रुपये मिलते (PM Modi’s DA) हैं. भारत के प्रधानमंत्री के रूप में पार्लियामेंट्री अलाउंस (Parliamentary Allowance) के तौर पर उन्हें 45,000 रुपये, सांसद के तौर पर उन्हें स्पेशल अलाउंस (MP Special Allowance) के रूप में 45,000, संसद में उपस्थिति (House Attedance Fees) के लिए हर दिन उन्हें 2,400 रुपये (महीने में कम से कम 10 दिन के लिए) मिलते हैं. संसदीय सत्र के दिनों में यह रकम ज्यादा हो जाती है. अन्य अलाउंस के रूप में उन्हें 35,000 हजार रुपये मिलते हैं. इस तरह पीएम की कुल सैलरी 5,07,050 रुपये है.

Prime Minister Salary Deductions-

पीएम की सैलरी में अब डिडक्शंस (PM Salary Deductions) की बात करें, तो कैंटीन पेमेंट्स (Canteen Payments) के रूप में 4,750 रुपये कटते हैं. इसमें वेजीटेरियन थाली (Vegetarian Meal) के लिए 120 रुपये के अलावा जीएसटी (GST) और चाय के लिए प्रति कप 10 रुपये का चार्ज है. प्राप्ति पर टीडीएस (TDS on Pay) के रूप में पीएम की सैलरी से 98,800 रुपये कटते हैं. पीएम कॉर्पस फंड में होनेवाली कटौती (Deduction for PM Corpus Fund) के लिए 32,600 रुपये की कटौती होती है. बता दें कि कॉर्पस फंड सेवानिवृत्त पीएमएस को सेवानिवृत्ति के बाद उनके चिकित्सा व्यय और उनकी सुरक्षा के लिए भुगतान करता है. इसके अलावा, पीएम एसपीएस में 20,500 रुपये का डिडक्शन होता है. कुल जोड़कर, पीएम की सैलरी में कुल कटौती 1,56,650 रुपये होती है. इस तरह, सैलरी के रूप में पीएम के खाते में (Salary Credited to Account) 3,50,400 रुपये जाते हैं.