home page

petrol-diesel Price: गाड़ी में पेट्रोल-डीजल डलवाने से पहले जान लें आज कितनी घटी है कीमतें

Petrol Price: देश में काफी महीनों से पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतें स्थिर बनी हुई है. हालांकि अब तेल की कीमतों से जुड़ी बड़ी जानकारी सामने आई है. आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  कच्चे तेल की कीमतों में कई दिनों से गिरावट देखने को मिल रही थी और अब एक बार फिर से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आ गई है. जनवरी के बाद पहली बार ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमतें 85 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आई हैं. ऐसे में आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी कम होने की संभावना जताई जा सकती है.


मांग में कमी


दरअसल, दुनिया में मंदी की आशंका जताई जा रही है. दुनिया भर में ब्याज दरों में बढ़ोतरी के कारण संभावित वैश्विक मंदी के कारण ईंधन की मांग में भी कमी आई है. ईंधन की कम मांग की आशंका से तेल की कीमतों में सोमवार को दूसरे दिन गिरावट आई और अमेरिकी डॉलर में बढ़ोतरी के कारण गैर-डॉलर उपभोक्ताओं की कच्चे तेल की खरीद की क्षमता सीमित हो गई.

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, जानिए कहां है सबसे कम कीमत


निचला स्तर


नवंबर सेटलमेंट के लिए ब्रेंट क्रूड वायदा $1.35, या 1.57% फिसलकर $84.80 प्रति बैरल पर आ गया. अनुबंध गिरकर 84.51 डॉलर पर आ गया, जो 14 जनवरी के बाद का सबसे निचला स्तर है. वहीं यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) क्रूड वायदा नवंबर डिलीवरी के लिए 1.15 डॉलर या 1.46% गिरकर 77.59 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. WTI घटकर $77.21 हो गया, जो 6 जनवरी के बाद का सबसे निचला स्तर है. वहीं दोनों अनुबंध शुक्रवार को लगभग 5% गिर गए.


रुपया भी गिरा


इसके अलावा डॉलर इंडेक्स सोमवार को 20 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया. वहीं रुपये में और गिरावट देखने को मिली है. सोमवार को एक डॉलर के मुकाबले रुपया 81.76 रुपये के स्तर तक पहुंच गया.