home page

Sarafa bazar : इस महीने के बाद इतना सस्ता हो जायेगा सोना, आज इतना बढ़ा है रेट

कुछ दिनों से सोना सातवें आसमान पर पहुंच गया है, इन दिनों सोने का रेट आल टाइम हाई पर चल रहा है | अब सोना 71600 रूपए के पार पहुंच गया है और एक्सपर्ट्स का मानना है की जल्दी ही सोना 75000 को पार कर सकता है | ऐसी खबरें भी सामने आ रही है की इस महिने के बाद सोने के रेट में कमी आएगी | आइये जानते  हैं किस रेट बिक रहा है सोना |

 | 

HR Breaking News, New Delhi : इस महीने भी सोने की कीमतों (gold price hike) में लगातार तेजी जारी है. आज भी गोल्ड  (Gold Price) महंगा हो गया है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने का रेट बढ़ता जा रहा है. कई ग्लोबल कारणों से सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. आज भी मार्केट में सोने का भाव ( aaj ka sone ka bhav) 71600 रुपये के पार ट्रेड कर रहा है. कई एक्सपर्ट का मानना है कि गोल्ड का भाव जल्द ही 75000 तक जा सकता है. 

आज के दिन मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi Commodity Exchange) पर गोल्ड का भाव 0.42 फीसदी की तेजी के साथ 71640 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहा है. इसके अलावा चांदी का भाव 0.46 फीसदी की बढ़त के साथ 82830 रुपये प्रति किलोग्राम पर है. 

Paytm को एक और झटका, अब हो गया ये काम


इस वजह से आ रही है तेज़ी 

सोने की कीमतों में तेजी के कई कारण है. अगर गोल्ड की कीमतों (reason of gold price hike) में तेजी के प्रमुख कारण की बात की जाए तो वह जियो पॉलिटिकल टेंशन है. इसके अलावा मिडिल ईस्ट में इजरायल के खिलाफ भी ईरान खड़ा हो गया है. रूस और यूक्रेन के बीच चल रही वॉर का असर भी कम होने का नाम नहीं ले रहा है. ग्लोबल मार्केट में भी गोल्ड की कीमतों में तेजी है. इसके अलावा अमेरिका के सेंट्राल बैंक की तरफ से फेड रिजर्व की ओर से संभावित ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद का असर भी दिख रहा है. 


जून में सस्ता होगा सोना 

Fastag की हुई छुट्टी, अब हाईवे पर चढ़ते ही कट जायेंगे पैसे

इसके अलावा खबर आ रही है कि जून महीने में सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट आ रही है. एक्सपर्ट्स का मानना है की सोना अपने मौजूदा स्तर से 6000 से 7000 तक घट सकता है. जून महीने में फेड रिजर्व की बैठक होने जा रही है. इस मीटिंग में फेड के फैसले से गोल्ड की कीमतों (गोल्ड प्राइस टुडे ) में गिरावट आएगी या फिर तेजी आएगी... इसका फैसला भी जल्द ही पता लग जाएगा. इस समय गोल्ड की कीमतें लगातार बढ़ रही है तो ऐसे में गोल्ड की कीमतों मेंकरेक्शन देखने को मिल सकता है. पिछले कुछ महीनों में सोने की कीमतों में करीब 27 फीसदी की तेजी देखने को मिली है, लेकिन अब सोने में करेक्शन भी आएगी.