home page

सीनियर सिटीजंस की हो गई मौज, 2 से 3 साल की FD पर मिलेगा बंपर ब्याज

FD - सीनियर सिटीजंस के लिए बड़ी खुशखबरी। दरअसल आपको बता दें कि अगर आप एफडी में निवेश कर अच्छा रिटर्न पाना चाहते है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल आपको बता दें कि ये बैंक दो से तीन साल की एफडी पर बंपर ब्याज दे रहे है। ऐसे में आप भी निवेश करने में बिल्कुल भी देरी न करें। 
 | 
सीनियर सिटीजंस की हो गई मौज, 2 से 3 साल की FD पर मिलेगा बंपर ब्याज

HR Breaking News, Digital Desk- निवेश का सबसे सुरक्षित विकल्प बैंकों की एफडी होती है. इस पर आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है और बैंक में आपका पैसा सेफ भी रहता है. इसमें किसी भी तरह कार जोखिम नहीं होता है, क्योंकि बैंकों में जमा रखी 5 लाख रुपए तक की रकम पर बीमा की सुविधा भी मिलती है. ऐसे अगर आपको एफडी पर 9 प्रतिशत तक ब्याज मिले, तो कैसा हो?

तो जनाब ये मुमकिन हैं. देश में 3 बैंक ऐसे हैं जो आपको एफडी पर 9 प्रतिशत तक का ब्याज देते हैं. वैसे अगर आप एफडी को 5 साल या उससे अधिक की अवधि के लिए करते हैं, तो इस पर आप आयकर कानून की धारा-80C के तहत टैक्स में छूट भी पा सकते हैं.

उत्कर्ष बैंक की एफडी है फायदेमंद-

अगर आपको एफडी पर 9% से ज्यादा ब्याज चाहिए, तो आपको एक बार उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक की ब्याज दरों पर नजर डालनी चाहिए. बैंक लोगों को अलग-अलग अवधि के लिए एफडी पर 4 से 9.1 प्रतिशत तक का ब्याज दे रहा है.

7 से 45 दिन की एफडी पर जहां आम ग्राहकों को बैंक 4 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 4.60 प्रतिशत का न्यूनतम ब्याज देता है. वहीं 2 साल से 3 साल की अवधि तक की एफडी पर सामान्य नागरिकों को 8.50 प्रतिशत और सीनियर सिटीजंस को 9.10 प्रतिशत का अधिकतम ब्याज दे रहा है.

मई में बदल गईं RBL Bank की ब्याज दरें-

आरबीएल बैंक ने 1 मई 2024 से अपनी एफडी की ब्याज दरों को बदल दिया है. नई व्यवस्था में बैंक की ओर से न्यूनतम ब्याज 3.5 प्रतिशत दिया जा रहा है, जबकि अधिकतम ब्याज बैंक 8.50 प्रतिशत का दे रहा है.

7 से 14 दिन की एफडी पर बैंक सामान्य नागरिकों को 3.50 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 4 प्रतिशत का न्यूनतम ब्याज दे रहा है. वहीं 18 महीने से 24 महीने तक की एफडी पर बैंक सबसे अधिक ब्याज दे रहा है. इसमें सामान्य लोगों को 8 प्रतिशत और सीनियर सिटीजंस को 8.50% का ब्याज मिल रहा है.

सिटी यूनियन बैंक का भी बढ़िया ऑफर-

सिटी यूनियन बैंक भी अपने एफडी पर बढ़िया ब्याज दर ऑफर कर रहा है. बैंक की नई ब्याज दरें 6 मई से लागू हो चुकी हैं. 7 दिन 14 दिन की एफडी पर बैंक सामान्य नागरिक और वरिष्ठ नागरिक दोनों को 5 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है. ये बैंक का एफडी पर न्यूनतम ब्याज है. जबकि 400 दिन की स्पेशल एफडी पर बैंक में सामान्य नागरिकों को 7.25 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7.75 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है.