home page

sona chandi : सोने की कीमतों में आई गिरावट, चेक करें रेट

Gold Silver Price Today 29 June 2022: अगर आप भी सोने-चादीं की खरीददारी के लिए मार्केट में जा रहे है तो ये खबर एक बार जरूर पढ़ लें। हफ्ते के तीसरे कारोबारी(third business) दिन सोने-चांदी(sona chandi ) की कीमत में कमी हो गई है। जान लें सोने-चादीं (sona chandi )के भाव। इस खबर से जुड़ी जानकारी के लिए नीचे पढ़ें।
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली) Gold Price Today 29th June 2022: अगर आप सोना या चांदी (Gold-Silver) खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. सोने-चांदी(sona chandi) की कीमत में गिरावट दिख रही है. मल्‍टीकमोडिटी(Multicommodity) एक्‍सचेंज पर सुबह से ही सोने-चांदी की कीमत में गिरावट दिख रही है. दूसरी तरफ भारतीय सर्राफा बाजार (bullion market)में भी सोने-चांदी के रेट्स में गिरावट दर्ज की गई है।

ये भी जानिए : सोने की कीमत में हुई बंपर गिरावट, फटाफट जानिए 10 ग्राम सोने का भाव

शुरुआत ही गिरावट के साथ

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर बुधवार सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 2 रुपये गिरावट के साथ 50,820 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा, जबकि चांदी की मांग में आज कमी आई जिससे इसकी वायदा कीमत भी घटाकर 60 हजार से काफी नीचे चली गई है. एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 213 रुपये गिरकर 59,326 रुपये प्रति किलोग्राम रहा. हालांकि बाजार बंद होने तक सोने की कीमत में मामूली बढ़ोतरी हो चुकी थी और यह 50,947 पर था।


क्‍या है आज सोने की कीमत?

दिल्ली के सर्राफा बाजार में आज सोने की कीमत 176 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी के साथ 50,649 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई, जबकि पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50,825 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, आज चांदी के दाम 443 रुपये की गिरावट रही और यह 59,725 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए, जबकि पिछले कारोबारी सेशन में दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी 60,168 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी।


रिकॉर्ड हाई से 5,500 नीचे सोना

आपको बता दें कि इस समय सोना अपने रिकॉर्ड हाई से लगभग 5,000 से ज्यादा सस्ता कारोबार कर रहा है. सोना 56,200 के स्तर पर पहुंच गया था, जबकि अभी सोने की कीमत 50,947 रुपये प्रति 10 ग्राम है।

बढ़ सकती है सोने की कीमत

ये भी जानिए : सोने के रेट में आई भारी गिरावट,जानें आज के रेट

एक्‍सपर्ट की मानें तो आगे सोने-चांदी की कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. रूस ने जी7 (G7) देशों में सोने की निर्यात पर रोक लगा दिया है, जिसके बाद बाजार में सोने की सप्लाई कम होगी, और डिमांड बढ़ेगी.  दरअसल, रूस सोने का बड़ा निर्यातक देश है और वहां से आयात बंद होने का असर भारत सहित दुनियाभर के बाजारों पर पड़ेगा. असी में आने वाले समय में सोने की कीमत और बढ़ सकती है।