home page

sona chandi ke bhav 4 हजार से ज्यादा सस्ता मिल रहा सोना, कीमतों में बड़ी गिरावट

अगर आप भी रक्षाबधंन (Rakshabandhan) के दिन अपनी बहन के लिए सोने (sona) या चांदी (chandi) का उपहार देने का प्लान बना रहे है तो यह मौका आपके लिए बेहद सुनहरा हो सकता है। ताजा जानकारी के अनुसार सोने और चांदी के दामों में जबरदस्त गिरावट हुई है। जिसके चलते आप 4 हजार से भी ज्यादा सस्ता सोना खरीद सकते है।
 
 | 
sona chandi ke bhav 4 हजार से ज्यादा सस्ता मिल रहा सोना, कीमतों में बड़ी गिरावट

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Gold Price Today 5August 2022: सोने-चांदी की कीमतों (Gold-Silver Rate) में आज हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन फेरबदल दिख रहा है.चांदी में जहां मामूली तेजी देखी जा रही है, वहीं सोने की कीमत में उछाल है. सोने की कीमत धीरे-धीरे अपने हाई रिकॉर्ड की तरफ बढ़ रही है.

वैश्विक बाजार पर इस समय वैश्विक विवादों का असर दिख रहा है. हालांकि शुरुआती ट्रेडिंग सेशन में आज सुबह लगभग 9 बजकर 42 मिनट पर एमसीएक्स पर अक्टूबर डिलिवरी का सोना गिरावट के साथ कारोबार करता देखा गया. लेकिन एमसीएक्स पर फिर सोने की कीमत में उछाल आ गई. खबर लिखे जाने तक सोना एमसीएक्स पर 52,120 रुपये पर कारोबार कर रहा है.

 

आज एमसीएक्स पर सोने का भाव

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा  2022 की फ्यूचर ट्रेड 22.00 रुपये की गिरावट के साथ 52,143.00 रुपये के स्तर पर ट्रेड कर रही है जबकि वहीं चांदी की सितंबर 2022 की फ्यूचर ट्रेड 93.00 रुपये की तेजी के साथ 58,075.00 रुपये के स्तर पर ट्रेड हो रही है.

रिकॉड हाई से 4,080 रुपये सस्ता 

सोना अपने रिकॉर्ड हाई से 4,080 रुपये सस्ता मिल रहा है. अगर आज एमसीएक्स के वायदा भाव से 24 कैरेट सोने के भाव की तुलना इसके ऑल टाइम हाई भाव से तुलना करें तो सोना अपने रिकॉर्ड हाई वैल्यू से काफी सस्ता बिक रहा है.

 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?
सोने-चांदी की कीमतों में हो रहे फेरबदल पर एक्‍सपर्ट का मानना है कि जिस तरह से वैश्विक बाजार में तनावों के कारण सोने-चांदी की कीमत में उतार-चढ़ाव दिख रहा है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि आने वाले समय में सोने की कीमत में बड़ा फेरबदल देखने को मिल सकता है. 

सर्राफा बाजार में सोना चमका

दूसरी तरफ दिल्ली के सर्राफा बाजार में 22 कैरेट शुद्धता वाला सोना 150 रुपये की उछाल के साथ 47800 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है, जबकि 24 कैरेट शुद्धता वाला सोना 160 रुपये की बढ़त के साथ 52140 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है. यानी सोने की कीमत में सर्राफा बाजार में तेजी दिख रही है.

चेक करें लेटेस्ट रेट्स
अगर आप भी रोजाना सोने-चांदी के ताजा रेट्स जानना चाहते हैं तो घर बैठे इस जानकारी को हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको मोबाइल नंबर से 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देनी होगी. इसके तुरंत बाद आपको मोबाइल फोन पर एसएमएस आएगा, जिसमें देश में सोने-चांदी के ताजा रेट्स की जानकारी दी जाएगी.