home page

Mukesh Ambani की ये बड़ी कम्पनी हुई बंद, 90 मिनट में करती थी सामान Deliver

मुकेश अम्बानी को आज तगड़ा झटका  लगा क्योंकि घाटे के चलते ये बड़ी कम्पनी बंद करनी पड़ी।  ये कम्पनी 90 मिनट में सामान डिलीवर करने का वादा करती थी।  आइये विस्तार से जानते हैं पूरी खबर 
 | 
mukesh ambani

HR Breaking News, New Delhi : हम आए तो शहर में शोर मचा और गए तो पड़ोसी तक को खबर ना मिली। दरअसल हम बात जियो एक्सप्रेस की कर रहे हैं। कंपनी ने जब इसका संचालन पिछले साल शुरू किया था, तब इसकी काफी चर्चा हुई थी। आज जब इसे बंद किया गया तो किसी को कानो-कान खबर ना हुई। जियो एक ऐसा नाम है, जिसके बारे में भारत का लगभग आदमी जानता है। जियो कई अलग-अलग सेक्टर में कारोबार कर रहा है। इसी में से उसकी एक सर्विस जियोमार्ट एक्सप्रेस थी, जो चालू होने के महज एक साल के भीतर ही बंद कर दी गई है। रिलायंस रिटेल के JioMart ने मार्च 2022 में कारोबार शुरू किया था, जो 90 मिनट में डिलीवरी सर्विस प्रोवाइड कराती थी। अब उसका संचालन रोक दिया गया है। यूजर्स अब Google Play Store से JioMart Express ऐप डाउनलोड नहीं कर सकते हैं और इसकी वेबसाइट भी निष्क्रिय है।

कंपनी को चला पाना हो गया था मुश्किल 
कंपनी के तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, JioMart इस तरह के भारी-भरकम व्यवसाय नहीं करना चाहता है। पिछले साल प्रचार के बीच उन्होंने एक्सप्रेस डिलीवरी के साथ भी प्रयोग किया, लेकिन वह सफल नहीं हो सका। इसलिए बंद करने का फैसला लेना पड़ा। बता दें कि मार्केट में इस कंपनी की कई प्रतिद्वंदी कंपनियां भी हैं, जो बिजनेस कर रही हैं, जिसमें स्विगी की इंस्टामार्ट, ज़ोमैटो की ब्लिंकिट, ज़ेप्टो और बिगबास्केट की बीबी नाउ जैसे ऐप्स हैं, जो 10 मिनट से लेकर 30 मिनट के अंदर में डिलीवरी सर्विस प्रोवाइड करा रहे हैं। इन कंपनियों के पास मार्केट बेस भी काफी अधिक है, जिसके चलते इनके लिए सर्वाइव करना आसान है, जबकि जियो मार्ट एक्सप्रेस के केस में देखा जाए तो ऐसा नहीं था। कंपनी लगातार घाटे में जा रही थी। 

ऑफलाइन सेगमेंट में जारी रहेगा कारोबार
क्विक कॉमर्स स्टार्टअप डंजो में भी रिलायंस रिटेल सबसे बड़ा निवेशक है। उसने भी कंपनी के परफॉर्मेंस पर सवाल उठाए थे। इसके चलते कंपनी को पिछले महीने अपने लगभग 3% कर्मचारियों को निकालना पड़ा था। भारत में दो सबसे बड़े ई-कॉमर्स खिलाड़ी हैं- फ्लिपकार्ट और अमेजन- 15-30 मिनट की डिलीवरी के प्रचार के बीच भी बड़े पैमाने पर लोग इंस्टेंट डिलीवरी की डिमांड करने लगे हैं। बता दें, जियो मार्ट पहले की भांति कारोबार करता रहेगा। अब बस प्रोडक्ट की डिलीवरी नहीं होगी। भारत के विभिन्न शहरों में कंपनी के 350 से अधिक स्टोर हैं।