home page

ऑनलाइन ऐप से लोन क्या लिया कि अब बहु-बेटियों की इज्जत और जान पर बन आयी

HR BREAKING NEWS. कोरोना की मार से शायद ही कोई हो जो तंगी में न आया हो। जिसने नौकरी खोने के बाद अपने दोस्त, रिश्तेदारों या ऑनलाइन ऐप्स के माध्यम से लोन लेने की ट्राय न की हो या न लिया हो। पर किसने सोचा होगा कि ऑनलाइन ऐप से लोन लेना इतना महंगा पड़ जाएगा कि घर की बहु बेटी की लाज ही बचानी मुश्किल में पड़ जाए…

 | 

कोरोना काल में लोगों की नौकरियां चली गईं। पैसों की तंगी शुरू हुई तो ऑनलाइन इंस्टेंट लोन ऐप ने ट्रैप करना शुरू कर दिया। राजस्थान में युवाओं ने छोटी-मोटी रकम लोन में क्या ले ली, उनकी मान-मर्यादा, यहां तक कि जान पर बन आई।

घर की बहू-बेटियों को रेप की धमकियां दी जाने लगीं। उनकी न्यूड तस्वीरें मांगी गईं। रिश्तेदारों को पोर्न वीडियो की लिंक भेजी गई। लोन लेने वाले जरूरतमंद लोगों को इतना बदनाम किया गया कि शहर तक छोड़ना पड़ा।

वो गैंगस्टर जिसने रनआउट देने पर अंपायर को मार दी गोली

कई पीड़ितों ने तो सुसाइड तक की कोशिश की। कई ने घर के गहने तक बेच डाले। फिर भी इन डिजिटल सूदखोरों के उत्पीड़न से छुटकारा नहीं मिला।  पेमेंट में जरा सी देरी होने पर ये एक-एक दिन में दो-दो सौ कॉल करते हैं। लोन लेने वालों को गालियां बकते हैं। धमकियां देते हैं। पुलिस को राजस्थान में ऑनलाइन लोन ऐप से जुड़ीं 40 से 50 शिकायतें रोज मिल रही हैं।

केस- 01

पत्नी को पोर्न फिल्में भेजी :

बीकानेर निवासी युवक ने बताया कि उसने ऐप से 10 हजार रूपए का लोन लिया था। 7 दिन में लोन वापिस देना था, लेकिन छठे दिन ही धमकी भरे फोन आने शुरू हो गए। पूरे पैसे लौटाने के बाद ज्यादा पैसे की डिमांड की गई।

पैसे नही देने पर रसूखदार पत्नी के फोन पर पोर्न वीडियो भेजकर धमकी देने लगे। पत्नी के फोटो और आधार कार्ड पर अश्लील कमैंट लिख रिश्तेदारों के पास भेजने लगे।

परेशान होकर दंपति को शहर छोड़ना पड़ा। 12 जनवरी को बीकानेर में मामला दर्ज करवाया।

एयरफोर्स भर्ती परीक्षा में नकल मामले में नया मोड़, गिरोह में हरियाणा पुलिस के जवान भी शामिल, जाने पूरा मामला

केस-02

12 हजार लिए थे 5 लाख चुकाए :

जोधपुर के रोहित की नई जॉब लगी तो फैमिली के साथ दिल्ली शिफ्ट हुए। लॉकडाउन में जॉब चली गई तो ऑनलाइन ऐप से 12 हजार का लोन लिया। 7 दिन बाद लोन अमाउंट से 4 गुना ज्यादा रकम मांगी गई।

पैसे नही देने पर पत्नी से रेप करने की धमकी दी गई। मोबाईल पर पत्नी को पोर्न फिल्में भेजी। रात को 2-2 बजे फोन कर अश्लील बाते कर धमकाते। करीब 5 लाख रूपए देने के बाद भी परेशान करते रहे। मजबूरन दिल्ली छोड़ना पड़ा।

पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह व केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत का ट्वीटर अकाउंट हैक

ऐसे ही सैंकड़ो किस्से राजस्थान पुलिस के पास आ रहे हैं। RBI में बिना रजिस्ट्रेशन किए ही राजस्थान में दो दर्जन से ज्यादा ऐप चल रही हैं। वहीं प्ले स्टोर पर ऑनलाइन लोन देने वाली 600 से ज्यादा ऐप मौजूद हैं।