home page

Business Success Story : 1 साल पहले शुरू किए बिजनेस ने इस शख्स को बना दिया लखपति, जानिए सफलता की पूरी कहानी

Startup Idea : क्या आपने कभी सोचा है कि सिर्फ मच्छर के काट जाने से आपको इंश्योरेंस कवर मिल सकता है? जी हां, गुरुग्राम बेस्ड इस स्टार्टअप ने इंश्योरेंस के दायरे को समझकर, लोगों की आम जरूरतों पर काम करने का दावा कर ये बिजनेस शुरू किया है।  
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली) : अगर कहीं आपका मोबाइल चोरी हो जाता है या जिममें ट्रेड मिल पर दौड़ते हुए अचानक चोट लग जाए या फिर मच्छर के काटने से डेंगू (Dengue), मलेरिया (Malaria) जैसी बीमारी, इन सभी छोटी जरूरतों के लिए भी आप इंश्योरेंस कवर (Insurance Cover)ले सकते हैं. इस छोटे टिकट साइज के इंश्योरेंस सेगमेंट में काम कर रहा है स्टार्टअप टॉफी इंश्योरेंस (Toffee Insurance). गुरुग्राम बेस्ड इस स्टार्टअप (Startup) ने इंश्योरेंस के दायरे को समझा और लोगों की आम जरूरतों को इससे जोड़कर शुरू किया ये बिजनेस.

ये भी पढ़ें :  कभी पत्नी की सैलरी पर करते थे गुजारा, छोटे कमरे से शुरू किया कारोबार, आज करोड़ों के मालिक

दिल्ली के रहने वाले रोहन कुमार और निशांत जैन का मानना है कि अभी ऑनलाइन इंश्योरेंस स्ट्रक्चर काफी कॉम्प्लेक्स है. इंश्योरेंस सुविधा आसान बनाने के अलावा छोटी-छोटी जरूरत के लिए भी इंश्योरेंस प्रोटेक्शन देने के मकसद से दोनों से शुरू किया स्टार्टअप टॉफी इंश्योरेंस. स्टार्टअप मानता है कि पिछले 20 से 25 साल में इंश्योरेंस मार्केट में एक ही तरह के प्रोडक्ट्स हैं और इसमें इनोवेशन की जरूरत है.


2018 में शुरू हुआ टॉफी इंश्योरेंस


2018 में शुरू हुआ टॉफी इंश्योरेंस इंटरनेशनल ट्रैवल, साइकिल-मोबाइल चोरी होने से लेकर डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों और छोटे एक्सिडेंट्स तक के लिए इंश्योरेंस कवर देता है. इसके लिए सालना 400 से 800 रुपए तक का प्रीमियम देना पड़ता है. टॉफी इंश्योरेंस ने इसके लिए इंश्योरेंस मार्केट लीडर्स HDFC ERGO, Apollo Munich, Bajaj Allianz, Tata AIG जैसी कंपनियों के साथ करार किया है. क्लेम की प्रक्रिया भी कंपनी ने काफी आसान रखी है. टॉफी इंश्योरेंस का दावा है कि उन्होंने 98 फीसदी क्लेम अप्रूव किए हैं.

ये भी पढ़ें : एक समय था जब झाड़ू लगाकर पाले थे बच्चे, आज है RAS अधिकारी

1.5 करोड़ रुपये से रखी Toffee Insurance की नींव


रोहन और निशांत ने करीब 1.5 करोड़ की पर्सनल सेविंग से टॉफी इंश्योरेंस की नींव रखी. सीड राउंड में स्टार्टअप पर Kalaari Capital, Omidyar Network और Accion Venture Lab का भरोसा मिला और इन्होंने करीब 10 करोड़ रुपए की फंडिंग दी. वहीं सीरीज A में दक्षिण अफ्रीकी कंपनी Yellow woods से टॉफी इंश्योरेंस ने करीब 39 करोड़ रुपए की फंडिंग हासिल की है. अपने एक्सपेंशन के जरिए टॉफी इंश्योरेंस का फोकस मिडिल और लोअर मिडिल क्लास को इंश्योरेंस के दायरे में लाना है.