home page

Business World : दिल्ली के पटेल नगर की गलियों से शुरू किया था बिजनेस, अब अरबों-खरबों का है कारोबार

Startup Idea : आज हम आपको एक ऐसे शख्स की कहानी बताने जा रहे हैं जिन्होंने एक गली से शुरू किया हुआ कारोबार आसमान की ऊँचाईयों तक पंहुचा दिया। 
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली) : आज प्रौद्योगिकी (Technology) के बिना जीवन जीना अकल्पनीय लगता है. हमारे जीवन का लगभग हर पहलू सूचना प्रौद्योगिकी (IT) से प्रभावित है. आईटी ने हमारे जीवन को लगभग हर उद्योग में सुविधाजनक और सुगम बना दिया है, चाहे वह वित्त, मनोरंजन, व्यवसाय या शिक्षा हो. इन दिनों कंपनियों और व्यवसायों में सूचना प्रौद्योगिकी सिस्टम को बनाए रखने और प्रबंधित करने के लिए अत्यधिक कुशल आईटी पेशेवरों की मांग में वृद्धि हुई है.

ये भी पढ़िए :  पापा के साथ काम करते-करते खड़ी कर दी खुद की कंपनी, आज अरबों में हो रही कमाई

करियर में आगे बढ़ने में मिलेगी मदद


लगातार विकसित हो रहे उद्योग में सफल होने के लिए, आईटी पेशेवरों को तेजी से बदलते प्रौद्योगिकी रुझानों पर खुद को अपडेट रखने की जरूरत है. कोएनिग सॉल्यूशंस (Koenig Solutions) ऐसे पेशेवरों को तेजी से बढ़ते आईटी उद्योग के साथ बने रहने में मदद करता है ताकि वे अपने करियर में आगे बढ़ सकें.


दिल्ली की भीड़भाड़ वाली सड़कों से वैश्विक आईटी प्रशिक्षण लीडर तक

ये भी पढ़िए : 100 रुपये से शुरू किया था कारोबार, अब 100 करोड़ पर पंहुचा, पढ़िए बुजुर्ग महिला की दिलचस्प कहानी


आज कोएनिग सॉल्यूशंस के पास विश्व स्तर पर आईटी शिक्षा के क्षेत्र में प्रशिक्षकों की संख्या सबसे अधिक है और यह दुनिया भर में कई ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है. हालांकि, कोएनिग को रातोंरात सफलता नहीं मिली है. वास्तव में, इसने शुरुआत में अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बाजार में संघर्ष किया है. यह नवंबर 1993 में दिल्ली के पटेल नगर में एक छोटे से आईटी प्रशिक्षण केंद्र के रूप में स्थापित किया गया था. उस समय आईटी उद्योग बहुत प्रतिस्पर्धी था और कोएनिग ने आईटी प्रशिक्षण क्षेत्र में जीवित रहने के लिए कड़ी मेहनत की. बीच में कोएनिग के लिए गौरव के कुछ ही क्षण थे.

क्या कहते हैं को-फाउंडर


कोएनिग सॉल्यूशंस के संस्थापक और सीईओ रोहित अग्रवाल का कहना है कि कोएनिग को अपने कर्मचारियों के मासिक वेतन का भुगतान करने के लिए भी संघर्ष करना पड़ा था. संस्थान लंबे समय से कोई लाभ नहीं कमा रहा था और शुरुआती दौर में घाटा बढ़ रहा था. लेकिन सभी बाधाओं से लड़ते हुए, कोएनिग एक विजेता के रूप में उभरा और आज, यह कॉर्पोरेट्स, सरकारों और व्यक्तिगत आईटी पेशेवरों द्वारा सबसे अधिक मांग वाले आईटी प्रशिक्षण संस्थानों में से एक है.


द सर्वाइवल स्टोरी इन 2000


वर्ष 2000 में डॉटकॉम और इंटरनेट के उछाल के साथ कई आईटी कंपनियां नीचे चली गईं. आईटी प्रशिक्षण क्षेत्र में जीवित रहने के लिए, रोहित अग्रवाल ने तुरंत कोएनिग को छोटा कर दिया और आईटी प्रशिक्षण पैकेज के साथ विदेशों से अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आवास प्रदान करने का एक नया विचार लागू किया. उनकी पहली कुछ सफलताओं और विदेशी छात्रों की अच्छी समीक्षाओं ने उन्हें इस विचार के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया.

द सर्वाइवल स्टोरी इन 2015


2015 के तेल संकट ने आयातित तेल पर निर्भरता के कारण देश की अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया. इसके बाद कोएनिग ने अनावश्यक लागतों को नियंत्रित करना शुरू कर दिया, जो सीधे अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद नहीं कर रहे थे. इसने कोएनिग को तेल संकट से बचने और 2016 के अंत तक फिर से बढ़ने में मदद की. वहीं, साल 2020 में कोरोना महामारी के समय इस संस्थान ने अपने आईटी छात्रों के लिए अपने ऑफ़लाइन प्रशिक्षण मॉडल को ऑनलाइन लाइव कक्षाओं में बदल दिया.