home page

IAS Success Story : वकील बनने निकली थी किसान की बेटी, और बन गई IAS

UPSC : जैसा की आप जानते हैं UPSC की परीक्षा को बेहद कठिन माना जाता है। हर साल लाखों बच्चे इसकी तैयारी करते हैं कोचिंग लेते हैं और अपने सपनों को पूरा करते हैं लेकिन कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जो बिना काचिंग के परीक्षा को पास कर लेते हैं आज हम आपको ऐसी ही एक IAS की कहानी बताने जा रहे हैं जिसने बिन कोचिंग के परीक्षा को पास किया जानिए क्या है इनकी सक्सेस स्टोरी।  

 | 
IAS Success Story : वकील बनने निकली थी किसान की बेटी, और बन गई IAS 

HR Breaking News : नई दिल्ली : civil services exam  जिसे औपचारिक रूप से संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा के रूप में जाना जाता है, को देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक माना जाता है. जहां कुछ उम्मीदवार पहले ही प्रयास में सफल हो जाते हैं, वहीं कुछ कई प्रयासों के बाद सफलता का स्वाद चखते हैं. आज हम मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर की तपस्या परिहार की बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी परीक्षा पास की और परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 23 हासिल की और आईएएस अधिकारी बनीं.

तपस्या परिहार मूल रूप से मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर की रहने वाली हैं. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा केन्द्रीय विद्यालय से पूरी की. इसके बाद उन्होंने पुणे के इंडियन लॉ सोसायटी के लॉ कॉलेज से कानून की पढ़ाई की. एक रिपोर्ट के मुताबिक, कानून की पढ़ाई करने के बाद तपस्या परिहार ने यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला किया. यूपीएससी के लिए तपस्या ने कोचिंग ज्वाइन की, लेकिन पहले प्रयास में ही प्री-परीक्षा में असफल हो गई. 


ये भी जानें : Posting के बाद IAS को सिर्फ एक अदमी ही कर सकता है निलंबित, पावर से सैलरी तक सब कुछ जानिए

पहले प्रयास में असफलता का सामना करने के बाद, तपस्या परिहार ने दूसरे प्रयास के लिए कड़ी मेहनत करने का फैसला किया और सेल्फ स्टडी पर फोकस करना शुरू कर दिया. जब तपस्या ने दूसरे प्रयास के लिए पढ़ाई करना शुरू किया, तो उनका टारगेट ज्यादा से ज्यादा नोट्स बनाना और आंसर पेपर्स को हल करना था. तपस्या परिहार ने अपनी पढ़ाई की रणनीति बदली और कड़ी मेहनत की. आखिरकार तपस्या की मेहनत रंग लाई और उन्हें यूपीएससी परीक्षा में 23वीं रैंक मिली.


ये भी पढ़ें :UPSC : हिंदी मीडियम में पढ़ने वाली ने रचा इतिहास, पढ़िए IAS गरिमा अग्रवाल कहानी


तपस्या परिहार के पिता विश्वास परिहार मूल रूप से एक किसान हैं. तपस्या के चाचा विनायक परिहार एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं, और उन्हें उनसे बहुत समर्थन मिला. तपस्या की दादी देवकुंवर परिहार नरसिंहपुर जिला पंचायत की अध्यक्ष रह चुकी हैं. जब उसने परिवार को यूपीएससी की तैयारी करने की इच्छा व्यक्त की, तो उनके परिवार ने बिना किसी हिचकिचाहट के उसका समर्थन किया. तपस्या परिहार ने आईएफएस ऑफिसर गरवित गंगवार से शादी की है.