home page

IAS Success Story : स्टेशन पर कुली का काम करने वाले ने क्रेक किया UPSC Exam

जैसा की आप जानते हैं आप भी किसी ना किसी Exam की तैयारी कर रहे होंगे और आपके पास प्रयाप्त साधन भी होंगे और फिर भी आप बहाना करके पढ़ाई से दुर भागते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसे IAS की कहानी बताने जा रहे हैं जो रेलवे स्टेशन पर कुली का काम करने के साथ IAS बन गए। 

 | 
 IAS Success Story : स्टेशन पर कुली का काम करने वाले ने क्रेक किया UPSC Exam  

HR Breaking News : बयूरो : upsc civil services exam में हर साल सैकड़ों अभ्यर्थी इस परीक्षा को पास कर अधिकारी बनते हैं. इस दौरान हर वर्ष सिविल सेवा परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों में कुछ की कहानियां बेहद रोचक और प्रेरणादायी होती है. ऐसी ही कहानी है

कि एर्नाकुलम स्टेशन पर कुली का काम कर चुके श्रीनाथ के (IAS Sreenath K Success Story) की. श्रीनाथ ने यूपीएससी परीक्षा पास की और इसके बाद से वे इंटरनेट पर छाए हुए हैं. उनकी सफलता की कहानी ऐसी कि पूर्व रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने भी श्रीनाथ के यूपीएससी परीक्षा (IAS Sreenath K Inspirational Story) पास करने को लेकर बधाई दी. यही नहीं श्रीनाथ के की कहानी लोगों को खूब पसंद आ रही है.


आपदा को बनाया अवसर


श्रीनाथ के केरल के एर्नाकुलम स्टेशन पर कुली का काम करते थे. उनके पास पैसों की कमी थी और इतना समय नहीं होता कि वे अलग से कोचिंग ले पाए. इस दौरान उन्होंने संसाधनों की कमी का हवाला न देते हुए खुद से मेहनत करनी शुरू की और नतीजा यह हुआ कि उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास की और लोगों के लिए मिसाल बन गए.

ये भी जानें : IAS ने कहा जिंदगी में नंबर ही सब कुछ नहीं, शेयर की अपनी 10वीं-12वीं मार्कशीट


coaching के बगैर पास किया UPSC 


यूनियम पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Service Exam) में हर वर्ष 10 लाख से अधिक अभ्यर्थी बैठते हैं. लेकिन कुछ सौ लोग ही इस परीक्षा को पास करते हैं. उनमें से भी कुछ ही होते हैं जो काफी संघर्ष के बाद एक ऐसे मुकाम को हासिल करते हैं जो लोगों को प्रेरणा देने का काम करता है. मुलरूप से केरल के रहने वाले श्रीनाथ ने (IAS Sreenath K Motivational Story) रेलवे स्टेशन पर कुली का काम करते हुए बिना किसी कोचिंग की मदद के न केवल यूपीएससी में कामयाबी हासिल की बल्कि केरल पब्लिक सर्विस कमीशन के परीक्षा में भी अपना दम दिखा चुका है. 

रेलवे की free wi-fi का किया सही इस्तेमाल


श्रीनाथ कोचिंग सेंटर की फीस दे पाने में सक्षम नहीं थे. वहीं दूसरी तरफ परिवार चलाने के लिए वे कुली का काम करते थे. लेकिन वे जानते ते कि यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा को बगैर कोचिंग के पास नहीं कर पाएंगे. यही कारण थी कि उन्होंने KPSC परीक्षा की तैयारी शुरू की और वे इस परीक्षा में पास हुए. इस दौरान रेलवे स्टेशन पर लगे वाईफाई के जरिए श्रीनाथ के ने तैयारी शुरू की और ऑनलाइन लेक्चर लेने लगे. इसके बाद उन्होंने केपीएससी परीक्षा पास की और जब उनके मन में यह विश्वास जगा कि वे इसी वाईफाई के जरिए यूपीएससी परीक्षा भी पास कर सकते हैं तो उन्होंने अपनी तैयारी को और तेज कर दिया और यूपीएससी परीक्षा पास की.


ये भी पढ़ें : IAS बनने का जुनून चढ़ा तो Renu Raj ने छोड़ी डॉक्टरी, ऐसे पाई दूसरी रैंक

तत्कालीन रेल मंत्री ने की थी प्रशंसा


श्रीनाथ के द्वारा यूपीएससी परीक्षा पास करने के बाद तत्कालीन रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने श्रीनाथ को बधाई देते हुए ट्वीट कर लिखा- रेलवे के निःशुल्क WiFi से केरल में कुली का कार्य करने वाले श्रीनाथ के जीवन में एक बहुत बड़ा परिवर्तन आया है, स्टेशन पर उपलब्ध WiFi के उपयोग से उन्होंने तैयारी कर प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त की है, मैं उनकी सफलता पर उन्हें बधाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं.