home page

IPS : पहले Tution पढ़ाया, फिर रिसेप्शनिस्ट की जॉब की और अब जाकर UPSC में हासिल की सफलता

आपने बहुत सी सफलता की कहानी सुनी होगी लकिन आज हम आपको एक ऐसी IPS की कहानी बताने जा रहे हैं जिसने देश की सेवा करने के लिए विदेशों की नौकरी को भी छोड़ दिया जी हां हम बात कर रहे हैं IPS Pooja Yadav की खबर में जानिए इनकी सफलता की कहानी। 

 | 

HR Breaking News : नई दिल्ली : क्या आपने कभी सुना है की विदेश की नौकरी छोड़ कोई अपने देश की सेवा करे जानिए पूजा की कहानी। उनकी पोस्टिंग गुजरात में है. पूजा की ट्रेनिंग चर्चित SP Dr. Leena Patil के नेतृत्व में हुई थी. इसके बाद बनासकांठा के थराद में एएसपी के रूप में पहली पोस्टिंग. वह थराद की पहली महिला आईपीएस बनीं.


Pooja Yadav  की जिंदगी काफी स्ट्रगल से  भरी रही. परिवार की आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं थी. ऐसे में SP Dr. Leena Patil ने पढ़ने के लिए ट्यूशन पढाया. इसके बाद रिसेप्शनिस्ट की जॉब की. इस बीच बायो टेक्नॉलजी से कनाडा में जॉब लगी तो चली गईं. वहां से जर्मनी भी गईं और वहां भी जॉब कीं.


ये भी जानें :Samyak Jain की नहीं है आखों की रोशनी, इसके बावजूद IAS का सफर किया तय


जर्मनी में जॉब के दौरान उन्हें अहसास हुआ कि वह जर्मनी के विकास में योगदान दे रही हैं. वह भारत के लिए कुछ करना चाहती थीं. जॉब छोड़ दीं और देश आकर UPSC की तैयारी शुरू कर दीं.


ये भी पढ़ें : UPSC : पढ़ाई के लिए घर खेत सब रखा गिरवी, बाद में IAS की परीक्षा देकर किया कमाल


पहली बार में पूजा को असफलता मिली. साल 2018 में पूजा ने UPSC Qualified कर लिया. वह दूसरे प्रयास में ही आईपीएस बन गई थीं. साल 2021 में उन्होंने ias option bhardwaj से शादी कर ली. विकल्प साल 2016 कैडर के अफसर हैं.थराद में पोस्टिंग के दौरान पूजा के काम की काफी तारीफ हुई. थराद भौगोलिक दृष्टि से महत्वपूर्ण जगह है. इसकी एक सीमा पाकिस्तान से लगती है तो दूसरी राजस्थान से. इस इलाके को गैंबलिंग का हब भी माना जाता है. पूजा इलाके से करोड़ों रुपये की शराब जब्त कर चुकी हैं.