home page

Success Story- UPSC इंटरव्यू में पूछे जाते है ऐसे प्रश्न, IAS यक्ष चौधरी ने खुद बताया

UPSC परीक्षा के दौरान यक्ष चौधरी ने छठी रैंक हासिल की है। उन्होंने इंटरव्यू से जुड़ी कुछ जानकारी शेयर की है, जिसमें उन्होंने बताया, इंटरव्यू में कैसे- कैसे सवाल पूछे जाते है। आइए जानते है उन सवालों के बारें में। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- UPSC परीक्षा में यक्ष चौधरी ने छठी रैंक हासिल की है। उन्होंने इंटरव्यू से जुड़ी कुछ जानकारी शेयर की है, जिसमें उन्होंने बताया है कि इंटरव्यू में कैसे- कैसे प्रश्न पूछे जाते हैं।


यक्ष चौधरी ने बताया, इंटरव्यू यूपीएससी परीक्षा का सबसे इंटरेस्टिंग पार्ट है, जिसमें हमें कोई बोर्ड मेंबर से मिलने का मौका मिलता है। उन्होंने कहा, इंटरव्यू में विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

कुछ सवाल आपके डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म (DAF) से पूछे जाते हैं, कुछ करंट अफेयर्स से और कुछ प्रश्न उम्मीदवार के बैकग्राउंड से संबंधित होते हैं। उन्होंने बताया- सवाल पूछने का दायरा कुछ भी हो सकता है, बोर्ड मेंबर इन सवालों के जरिए उम्मीदवारों की पर्सनालिटी चेक करते हैं।


यक्ष चौधरी के पिताजी किसान रह चुके हैं। उन्होंने कहा, मेरे लिए ये मोटिवेशन था, हम गांव में रहते थे। उस दौरान समाज से जुड़ी परेशानियों को करीब से दिखने का मौका मिला। तब मुझे महसूस हुआ एक बार प्रशासन का हिस्सा बनकर समाज के लिए काम कर सकते हैं।


यक्ष चौधरी ने कहा, अगर आप इस परीक्षा में रुचि रखते हैं, तो ही इसके बारे में पढ़े और समझे। अपने ऊपर किसी भी प्रकार का दवाब ना डालें।