home page

Success Story: IPS बनने के लिए खेतों में करना पड़ा काम, नही मानी हार, आज युवाओं के लिए इगजामपल कर दिया सेट

आज हम आपको एक ऐसी कहानी बताने जा रहे है जिसमें एक महिला ने अपनी जीवन में आने वालें संघर्षों से हार ना मानते हुए उनका डटकर मुकाबला किया। जिन्हें पढ़ाई के साथ-साथ खेतों में भी काम करना पड़ा। आज उन्होंने युवाओं के लिए कई इगजामपल सेट कर दिए है। आइए जानते है इनकी पूरी कहानी।
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- आईपीएस इल्मा अफरोज का जीवन संघर्षों भरा रहा है. उन्होंने कम उम्र में अपने पिता को खो दिया था. उसके बाद घर, खेत और बच्चों की जिम्मेदारी उनकी मां पर आ गई थी, जिसमें इल्मा भी हाथ बंटाने लगीं. तमाम मुश्किलों के बीच में उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी की और उस मुकाम को हासिल किया,

जिसका लाखों युवा सिर्फ सपना ही देख पाते हैं (UPSC Exam). अपनी मंज़िल तक पहुंच पाना उनके लिए आसान नहीं था. इसके लिए उन्होंने बहुत मेहनत और त्याग किए. जानिए आईपीएस इल्मा अफरोज की सक्सेस स्टोरी.

IPS Ilma Afroz Struggle-


उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के एक छोटे से कस्बे कुंदरकी की रहने वाली इल्मा अफरोज (Ilma Afroz) ने बचपन से ही अपनी ज़िंदगी में काफी स्ट्रगल किया है. वह मात्र 14 साल की थीं, जब उनके पिता का निधन हो गया था. उसके बाद उनके परिवार और खेतों की पूरी जिम्मेदारी उनकी मां के कंधों पर आ गई थी. फिर इल्मा अफरोज भी पढ़ाई के साथ खेतों पर अपनी मां की मदद करने लगी थीं.

IPS Ilma Afroz Education-


मुरादाबाद से स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद इल्मा अफरोज (Ilma Afroz) ने दिल्ली के सेंट स्टीफंस में एडमिशन लिया था. वहां से उन्होंने फिलॉसफी में ग्रेजुएशन किया था. इल्मा सेंट स्टीफेन्स में बिताए सालों को जीवन का सबसे सही समय मानती हैं, जहां उन्होंने बहुत कुछ सीखा. अपनी कड़ी मेहनत के बलबूते उन्हें ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से स्कॉलरशिप मिली और उन्होंने वहां से पोस्ट ग्रेजुएशन किया.

IPS Ilma Afroz Career-


इल्मा के पास उस समय विदेश जाने के लिए टिकट के पैसे नहीं थे. तब उन्होंने गांव के चौधरी दादा से मदद ली थी. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) में उन्हें स्कॉलरशिप तो मिल गई थी लेकिन अपने बाकी खर्चों के लिए वह वहां ट्यूशन पढ़ाती थीं और बच्चों की देखभाल करती थीं. उस बीच उनके गांववाले उनकी मां से कहने लगे थे कि अब वह विदेश में ही रहेंगी और कभी भारत वापस नहीं आएंगी.

IPS Ilma Afroz UPSC-


पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद इल्मा अफरोज (Ilma Afroz) एक वॉलंटियर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए न्यूयॉर्क गई थीं. वहां उन्हें Financial Estate कंपनी में नौकरी का बेहतरीन ऑफर मिला था. लेकिन वह अपनी शिक्षा पर अपनी मां और देश का हक मानती हैं.

इसीलिए भारत आकर उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी. साल 2017 में सिविल सर्विस परीक्षा में इल्मा ने 217वीं रैंक हासिल की थी. तब उनकी उम्र 26 साल थी. फिलहाल वह शिमला में SP SDRF के पद पर तैनात हैं.