home page

एजुकेशन लोन लेने पर छात्राओं को मिलती है आधा परसेंट छूट, SBI 1.50 करोड़ और BOB 80 लाख देता है एजुकेशन लोन

कोरोना महामारी के बाद एक बार फिर से विदेशों में पढ़ाई के लिए स्कूल-कॉलेज खुलने लगे हैं। सितंबर से ज्यादातर कॉलेज खुलने लगते हैं। खासकर अमेरिका के कॉलेजों में अभी से भारतीय छात्र जाने लगे हैं। इस वजह से वीजा एप्लिकेशन में भी तेजी आई है। देश के सबसे बड़े बैंक SBI और BOB एजुकेशन
 | 
एजुकेशन लोन लेने पर छात्राओं को मिलती है आधा परसेंट छूट, SBI 1.50 करोड़ और BOB 80 लाख देता है एजुकेशन लोन

कोरोना महामारी के बाद एक बार फिर से विदेशों में पढ़ाई के लिए स्कूल-कॉलेज खुलने लगे हैं। सितंबर से ज्यादातर कॉलेज खुलने लगते हैं। खासकर अमेरिका के कॉलेजों में अभी से भारतीय छात्र जाने लगे हैं। इस वजह से वीजा एप्लिकेशन में भी तेजी आई है। देश के सबसे बड़े बैंक SBI और BOB एजुकेशन लोन के ब्याज पर छात्राओं को आधा पर्सेंट की छूट दे रहे हैं।

दोनों बैंकों का बराबर ब्याज दर है
बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB), भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ही जितना ब्याज लेता है। दोनों बैंक 10-10 हजार रुपए की प्रोसेसिंग फीस लेते हैं। हालांकि बैंक ऑफ बड़ौदा 80 लाख रुपए तक का ही लोन देता है। छात्राओं के लोन पर यह भी ब्याज में डिस्काउंट देता है। यह नर्सरी स्कूल के लिए भी लोन देता है।

एजुकेशन लोन लेने पर छात्राओं को मिलती है आधा परसेंट छूट, SBI 1.50 करोड़ और BOB 80 लाख देता है एजुकेशन लोन

विदेशों में कोर्स करने वालों को मिलता है लोन
SBI ग्लोबल एड-वेंटेज ओवरसीज एजुकेशन लोन विशेष कर उन छात्र-छात्राओं के लिए है, जो विदेशों में रेगुलर कोर्स करना चाहते हैं। SBI एक कस्टमाइज्ड फाइनेंसिंग सुविधा तहत देता है। इसके तहत ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, डिप्लोमा, डॉक्टरेट कोर्स के लिए लोन मिलता है।

इन 9 देशों में पढ़ने वालों को मिलता है लोन
यह लोन उन छात्र-छात्राओं को मिलता है जो अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, यूरोप, जापान, सिंगापुर, हांगकांग और न्यूजीलैंड में पढ़ाई करते हैं। इसके तहत 7.5 लाख रुपए से लेकर 1.5 करोड़ रुपए तक का लोन मिलता है। छात्रों को यह लोन 9.15% सालाना जबकि छात्राओं को 8.65% ब्याज की दर से मिलता है।

रीपेमेंट 6 महीने के बाद कर सकते हैं
इस लोन के तहत आप रीपेमेंट को भी चुन सकते हैं। कोर्स पूरा होने के 6 महीने बाद आप इसका पेमेंट कर सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा 15 सालों तक के लिए यह लोन मिलता है। इस लोन में जो खर्च शामिल होते हैं उसमें आपके आने जाने का खर्च, ट्यूशन फीस, परीक्षा, लाइब्रेरी और लैब फीस होती है। इसी तरह पुस्तकें, इक्विपमेंट, यूनिफॉर्म और कंप्यूटर फीस भी इस लोन में शामिल होती है।

प्रोजेक्ट वर्क और स्टडी टूर के लिए मिलता है लोन
प्रोजेक्ट वर्क, स्टडी टूर के लिए आपको टोटल ट्यूशन फीस का 20% लोन मिल सकता है। आप इस लोन के लिए ऑन लाइन एप्लिकेशन कर सकते हैं। आपको sbi की वेबसाइट-
https://bank.sbi/web/personal-banking/loans/education-loans/global-ed-vantage-scheme पर जाकर अप्लाई नाऊ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद I-20 वीजा से पहले आपके लोन को मंजूरी मिल जाती है। इनकम टैक्स के सेक्शन 80E के तहत आपको टैक्स छूट मिलती है।

दसवीं, बारहवीं की मार्कशीट की जरूरत होगी
लोन के एप्लिकेशन के लिए आपको दसवीं, बारहवीं की मार्कशीट की जरूरत होगी। साथ ही एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट भी लगेगा। यूनिर्वसिटी के एडमिशन लेटर, ऑफर लेटर, ID कार्ड भी प्रूफ के तौर पर देना होगा। कोर्स के खर्च का पूरा शेड्यूल देना होगा। अगर आपने बीच में पढ़ाई छोड़ी है तो गैप सर्टिफिकेट देना होगा। छात्र, उनके माता-पिता और गारंटर का पासपोर्ट साइज का फोटो लगेगा।

अगर लोन 7.50 लाख रुपए से ज्यादा है तो गारंटर को असेट लाइबिलिटी स्टेटमेंट देना होगा। यानी गारंटर के पास कितनी संपत्ति है और कितना कर्ज उसके ऊपर है, इसका स्टेटमेंट देना होगा।

सैलरी स्लिप और फॉर्म 16 की होगी जरूरत
जो लोग नौकरी करते हैं उनको हालिया सैलरी स्लिप, फॉर्म 16 या हालिया IT रिटर्न की कॉपी देना होगा। सैलरी के अलावा जो लोग हैं, उन्हें बिजनेस पते का प्रूफ, IT रिटर्न देना होगा। छात्रों के माता-पिता, गारंटर को 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट देना होगा। छात्र, माता-पिता और गारंटर का पैन कार्ड, आधार और पासपोर्ट लगेगा। पहचान के रूप में पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर आईडी कार्ड दे सकते हैं। इस मामले में तीसरी पार्टी यानी छात्र के माता-पिता के अलावा किसी और की संपत्ति की गारंटी है तो वह भी मान्य है।